News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

Cognizant ने जेनरेटिव एआई को बढ़ावा देने के लिए Microsoft के साथ साझेदारी की

Share Us

144
Cognizant ने जेनरेटिव एआई को बढ़ावा देने के लिए Microsoft के साथ साझेदारी की
23 Apr 2024
7 min read

News Synopsis

इंटरप्राइजेज के भीतर जेनरेटिव एआई को बढ़ावा देने के लिए आईटी सेवा फर्म कॉग्निजेंट और माइक्रोसॉफ्ट ने अपने सहयोग को गहरा किया है। उनका लक्ष्य लाखों यूजर्स के लिए माइक्रोसॉफ्ट की जेनरेटिव एआई और कोपायलट टेक्नोलॉजीज तक पहुंच को लोकतांत्रिक बनाना है, जिससे उद्यम वर्कफ़्लो में क्रांतिकारी बदलाव आएगा, कर्मचारियों की व्यस्तताएं समृद्ध होंगी और विभिन्न उद्योगों में इनोवेशन को बढ़ावा मिलेगा।

इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए कॉग्निजेंट ने अपने सहयोगियों के लिए 500 सेल्स कोपायलट सीटों और 500 सर्विसेज कोपायलट सीटों के अलावा माइक्रोसॉफ्ट 365 कोपायलट की 25,000 सीटें खरीदी हैं। यह निवेश उत्पादकता बढ़ाने, प्रक्रियाओं को सुव्यवस्थित करने और ग्राहक इंटरैक्शन को फिर से परिभाषित करने की दिशा में तैयार किया गया है।

कॉग्निजेंट अपने वैश्विक 2000 ग्राहकों और 11 उद्योगों में दस लाख यूजर्स के लिए Microsoft 365 Copilot को तैनात करने के लिए काम करेगा। कॉग्निजेंट के सिनैप्स स्किलिंग प्रोग्राम के माध्यम से 35,000 कॉग्निजेंट डेवलपर्स को GitHub Copilot पर प्रशिक्षित किया गया है, अतिरिक्त 40,000 डेवलपर्स को प्रशिक्षण प्राप्त करने की उम्मीद है।

इस कॉग्निजेंट और माइक्रोसॉफ्ट साझेदारी में उद्यम ग्राहकों के लिए पर्याप्त इनोवेशन प्रदान करने की क्षमता है, जो अनुमानित $ 1 ट्रिलियन में योगदान देता है, जिसे एआई द्वारा अगले दस वर्षों में अमेरिकी सकल घरेलू उत्पाद में शामिल करने की उम्मीद है। इस साझेदारी में भारत में एआई अपनाने और इनोवेशन में उल्लेखनीय तेजी लाने की भी क्षमता है। एआई से 2025 तक भारत की जीडीपी में 450-500 अरब डॉलर जुड़ने की उम्मीद है, जो देश के 5 ट्रिलियन अमेरिकी डॉलर के जीडीपी लक्ष्य का 10% है।

कॉग्निजेंट के सीईओ रवि कुमार एस Ravi Kumar S Chief Executive Officer Cognizant ने कहा “जेनरेटिव एआई हर उद्योग में लगभग हर व्यवसाय के लिए गेम-चेंजर हो सकता है, जिससे नवाचार, दक्षता और विकास के लिए नई संभावनाएं खुलती हैं। यही कारण है, कि हम अगले तीन वर्षों में जेनरेटिव एआई में $1 बिलियन का निवेश कर रहे हैं, और अपने ग्राहकों, उनके कर्मचारियों और अंतिम ग्राहकों के लिए इसकी क्षमता का पता लगाने के लिए नए शोध के विकास का नेतृत्व कर रहे हैं। हम उन्हें बड़े पैमाने पर जेनरेटिव एआई की शक्ति का उपयोग करने में मदद करने के लिए प्रतिबद्ध हैं, और माइक्रोसॉफ्ट कोपायलट एक सिद्ध उपकरण है, जो परिवर्तनकारी लाभ ला सकता है, प्रतिभा और क्षमता को उन तरीकों से अनलॉक कर सकता है, जिनकी हम केवल कल्पना कर सकते हैं।

माइक्रोसॉफ्ट के एग्जीक्यूटिव वाईस प्रेजिडेंट और चीफ कमर्शियल ऑफिसर जडसन अल्थॉफ Judson Althoff Executive Vice President and Chief Commercial Officer at Microsoft ने कहा "कॉग्निजेंट के साथ हमारी विस्तारित साझेदारी संगठनों को व्यावसायिक संचालन को बदलने, कर्मचारियों के अनुभवों को बढ़ाने और ग्राहकों के लिए नए मूल्य प्रदान करने के लिए जेनरेटिव एआई का उपयोग करने में मदद करेगी।" "कॉग्निजेंट की उद्योग विशेषज्ञता को Microsoft की Copilot क्षमताओं के साथ जोड़कर जिसमें Microsoft 365 और GitHub Copilot के लिए Copilot शामिल है, हम इसके नेटवर्क में लाखों यूजर्स के लिए AI अपनाने और नवाचार को बढ़ावा देने में मदद करेंगे।"

कॉग्निजेंट और माइक्रोसॉफ्ट कोपायलट स्टूडियो का उपयोग करके उद्योग-विशिष्ट समाधान प्रदान करने के लिए सहयोग करेंगे, जो एक ऐसा प्लेटफॉर्म है, जो यूजर्स को जेनरेटिव एआई बड़े भाषा मॉडल, व्यावसायिक अनुप्रयोगों और एंटरप्राइज़ डेटा का लाभ उठाते हुए अपने स्वयं के उद्योग-और-व्यवसाय-फ़ंक्शन विशिष्ट कोपायलट बनाने और अनुकूलित करने की अनुमति देता है। दोनों स्वास्थ्य सेवा, रिटेल और उपभोक्ता सामान, वित्तीय सेवाओं, जीवन विज्ञान, विनिर्माण और संचार और मीडिया जैसे उद्योगों में अनुप्रयोगों को प्राथमिकता देंगे।