News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

Coal India विदेशों से आयात करेगी कोयला

Share Us

366
Coal India विदेशों से आयात करेगी कोयला
11 Jun 2022
7 min read

News Synopsis

कोल इंडिया लिमिटेड Coal India Ltd ने सितंबर महीने के अंत तक विदेशों Overseas से 24.16 लाख टन कोयला आयात Coal Import करने के लिए पहली बार टेंडर Tender जारी किया है। इस कोयले का इस्तेमाल पावर प्लांट्स Power Plants को कोयले की पर्याप्त सप्लाई सुनिश्चत करने के लिए किया जाएगा। आपको बता दें कि पावर मिनिस्ट्री  Ministry of Power ने पिछले महीने कोल इंडिया को विदेशों से शिपमेंट्स का ऑर्डर देने के लिए कहा था। रॉयटर्स Reuters की एक रिपोर्ट के अनुसार  कोल इंडिया जुलाई 2022-जून 2023 की अवधि में डिलीवरी के लिए शनिवार को एक और टेंडर जारी करेगी। 

Coal India ने एक बयान में कहा कि पहली बार कोल इंडिया लिमिटेड ने एक अंतरराष्ट्रीय प्रतिस्पर्धी ई-टेंडर International Competitive E-Tender जारी किया, जिसमें 24.16 लाख टन कोयले के आयात के लिए बोलियां मंगाई गई हैं। इस टेंडर के तहत कोयला किसी भी देश से प्राप्त किया जा सकता है। बोली प्राप्त करने की अंतिम तिथि 29 जून है। कोल इंडिया ने बताया कि बोली प्रक्रिया के जरिए चुनी गई सफल एजेंसी, सरकारी बिजली उत्पादन कंपनियों और IPP के पावर प्लांट्स को कोयले की सप्लाई करेगी।

आपको बता दें कि कोल इंडिया लिमिटेड भारत का सार्वजनिक प्रतिष्ठान है। यह भारत और विश्व में भी सबसे बड़ी कोयला खनन कंपनी है। यह भारत सरकार के पूर्ण स्वामित्व वाली कंपनी है, जो कोयला मंत्रालय  Ministry of Coal भारत सरकार के अधीनस्थ है। यह कोयला खनन एवं उत्पादन में लगी कंपनी है। इसका मुख्यालय कोलकाता Kolkata के पश्चिम बंगाल West Bengal में स्थित है।