कोल इंडिया की शाखा एमसीएल ओडिशा में 12,000 करोड़ रुपये का बिजली संयंत्र स्थापित करेगी

Share Us

449
कोल इंडिया की शाखा एमसीएल ओडिशा में 12,000 करोड़ रुपये का बिजली संयंत्र स्थापित करेगी
06 May 2023
5 min read

News Synopsis

कोल इंडिया Coal India की शाखा एमसीएल बिजली उत्पादन MCL Power Generation में विविधता लाने की प्रक्रिया में है, और ओडिशा में लगभग 12,000 करोड़ रुपये के निवेश से कोयला आधारित संयंत्र स्थापित करेगी, इसके अध्यक्ष-सह-प्रबंध निदेशक ओपी सिंह Chairman-cum-Managing Director OP Singh ने कहा।

महानदी कोलफील्ड्स लिमिटेड Mahanadi Coalfields Limited की भी एल्युमीनियम कारोबार Aluminum Business में विविधता लाने की योजना है।

सिंह ने यहां संवाददाताओं से कहा हम बिजली उत्पादन में विविधता लाने की प्रक्रिया में हैं, कुछ राज्यों के साथ बिजली खरीद समझौते Power Purchase Agreement को अंतिम रूप देने की प्रक्रिया चल रही है।

सिंह ने कहा कि सहायक कंपनी ने प्रस्तावित 1,600 मेगावाट के कोयला आधारित बिजली संयंत्र Coal Based Power Plant के लिए कोयला लिंकेज Coal Linkage के लिए सरकार को आवेदन किया है, और अभी आवंटन किया जाना बाकी है।

सरकार भी कंपनी को विविधीकरण के लिए जाने की सलाह दे रही है, इसलिए वे निश्चित रूप से हमारे साथ हैं, सिंह ने समझाया।

सिंह ने आगे कहा कि एमसीएल की एल्युमीनियम कारोबार MCL's Aluminum Business में उतरने की योजना है, और कंपनी उसे बॉक्साइट ब्लॉक आवंटित Bauxite Block Allotted करने की प्रक्रिया में है।

खदान का अनुमानित आकार 30 लाख टन सालाना होगा।

बॉक्साइट एल्यूमीनियम धातु उत्पादन Bauxite Aluminum Metal Production के लिए एल्युमिना का उत्पादन करने के लिए इस्तेमाल किया जाने वाला सबसे आम कच्चा माल है।

संबलपुर-मुख्यालय वाली फर्म जिसका चालू वित्त वर्ष में 176 मीट्रिक टन कोयले का उत्पादन करने का लक्ष्य है, वित्तीय वर्ष के अंत तक 190 मीट्रिक टन के अपेक्षित उत्पादन के साथ लक्ष्य से आगे बढ़ रही है।

MCL ने 2021-22 में 168 मिलियन टन से अधिक का रिकॉर्ड उत्पादन किया, जो पिछले वित्त वर्ष की तुलना में लगभग 14 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज करता है।

ओडिशा स्थित खनिक ने अपने उपभोक्ताओं को 176.17 मीट्रिक टन कोयला भेजा, जो पिछले वर्ष की तुलना में 21 प्रतिशत अधिक है।

वर्तमान में 'मिनी रत्न' सार्वजनिक क्षेत्र के उद्यम में 15 खुली खदानों सहित 18 चालू कोयला खदानें हैं।