News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

कोल इंडिया ने पीएम प्रसाद को कंपनी का अध्यक्ष-सह-प्रबंध निदेशक नियुक्त किया

Share Us

774
कोल इंडिया ने पीएम प्रसाद को कंपनी का अध्यक्ष-सह-प्रबंध निदेशक नियुक्त किया
01 Jul 2023
min read

News Synopsis

कोल इंडिया लिमिटेड Coal India Limited ने शनिवार को 1 जुलाई 2023 से कंपनी के अध्यक्ष-सह-प्रबंध निदेशक के रूप में पीएम प्रसाद PM Prasad की नियुक्ति की घोषणा की, कंपनी ने एक एक्सचेंज फाइलिंग के माध्यम से घोषणा की।

पीएम प्रसाद ने 1 जुलाई 2023 को कोल इंडिया लिमिटेड के अध्यक्ष-सह-प्रबंध निदेशक का पदभार ग्रहण किया। इससे पहले वह 1 अक्टूबर 2020 से सेंट्रल कोलफील्ड्स लिमिटेड Central Coalfields Limited के अध्यक्ष-सह-प्रबंध निदेशक का प्रभार संभाल रहे थे।

उनके पास संचालन और प्रबंधन के विभिन्न पहलुओं में 38 वर्षों का अनुभव है। वह उस्मानिया विश्वविद्यालय से खनन इंजीनियर हैं। उन्होंने इंडियन स्कूल ऑफ माइन्स धनबाद Indian School of Mines Dhanbad से 'ओपन-कास्ट माइनिंग' में एम.टेक किया। 1988 में उन्होंने डीजीएमएस से प्रथम श्रेणी खान प्रबंधक प्रमाणपत्र प्राप्त किया। उन्होंने 1997 में नागपुर विश्वविद्यालय Nagpur University से कानून की डिग्री भी प्राप्त की।

1994-95 में उन्होंने डब्ल्यूसीएल में अपनी पोस्टिंग के दौरान भूमिगत आग से प्रभावित डीआरसी खदानों को फिर से खोलने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। उन्हें 1995 में कोयला सचिव, कोयला मंत्रालय और अध्यक्ष, कोल इंडिया लिमिटेड द्वारा 'सर्वश्रेष्ठ खान प्रबंधक' से सम्मानित किया गया था।

मई 2015 में वह कार्यकारी निदेशक के रूप में एनटीपीसी में शामिल हुए। मार्च 2016 में उन्होंने झारखंड के हज़ारीबाग़ Hazaribagh of Jharkhand में कार्यकारी निदेशक सह परियोजना प्रमुख के रूप में कार्यभार संभाला। अपने कार्यकाल के दौरान उन्होंने पकरीबरवाडीह खदान हज़ारीबाग़ में कोयला खनन कार्य शुरू करने का नेतृत्व किया। 2016 में उनके कार्यकाल के दौरान पकरीबरवाडीह को 'स्वर्ण शक्ति पुरस्कार' में प्रथम पुरस्कार से सम्मानित किया गया था। फरवरी 2018 में वह नॉर्दर्न कोलफील्ड्स लिमिटेड Northern Coalfields Limited में तकनीकी निदेशक के रूप में शामिल हुए।

उनके नेतृत्व में एनसीएल को पर्यावरण संरक्षण में उत्कृष्ट कार्य के लिए जून 2018 में विश्व पर्यावरण सम्मेलन World Environment Conference में सम्मानित किया गया। उन्होंने अगस्त 2019 में भारत कोकिंग कोल लिमिटेड Bharat Coking Coal Limited के सीएमडी का पदभार संभाला।