सीएनजी के दाम 6 रुपए बढ़े, पीएनजी की कीमतों में 4 रुपए का इजाफा

Share Us

345
सीएनजी के दाम 6 रुपए बढ़े, पीएनजी की कीमतों में 4 रुपए का इजाफा
04 Oct 2022
min read

News Synopsis

सीएनजी और पीएनजी CNG and PNG की कीमतों में इजाफा New Prices कर दिया गया है। सोमवार की रात से सीएनजी और पीएनजी की नई कीमतें लागू भी कर दी गईं हैं। दरअसल, गैस वितरण कंपनी Gas Distribution Company महानगर गैस Metropolitan Gas (एमजीएल) ने सीएनजी के दाम CNG Prices 6 रुपए प्रति किलोग्राम बढ़ा दिए हैं। वहीं रसोई गैस (पीएनजी) की कीमतों में 4 रुपए प्रति यूनिट की बढ़ोत्तरी की गई है। इस नए एलान के साथ मुंबई Mumbai और आसपास के क्षेत्रों में सीएनजी का खुदरा दाम Retail Prices बढ़कर 86 रुपए प्रति किलोग्राम हो गया है।

वहीं पीएनजी का दाम 52.50 रुपए प्रति एससीएम (स्टैंडर्ड क्यूबिक मीटर) होगा। राज्य संचालित कंपनी State Run Company ने आपूर्ति में कटौती के साथ-साथ खुदरा कीमतों में भारी वृद्धि के लिए गैस की कीमतों में 1 अक्टूबर से हुई 40 फीसदी की वृद्धि को जिम्मेदार ठहराया है। पेट्रोलियम मंत्रालय Ministry of Petroleum के तहत आने वाले पेट्रोलियम मूल्य निर्धारण और विश्लेष्ण प्रकोष्ट Petroleum Pricing and Analysis Cell ने 30 सितंबर को ऐलान किया था कि 1 अक्टूबर से नई कीमतें लागू होंगी। इसमें घरेलू स्तर पर उत्पादित गैस की कीमतों में 40 प्रतिशत की भारी वृद्धि की गई। 1 1 अप्रैल को  अतंर्राष्ट्रीय कीमतों International Prices का हवाला देते हुए गैस के दामों में 110 फीसदी की वृद्धि की गई थी।

सरकार साल में दो बार (1 अप्रैल से 30 सितंबर तक और 1 अक्तूबर से 31 मार्च तक) गैस की कीमतों में संशोधन करती है, इसलिए 1 अक्तूबर से 31 मार्च तक की कीमत जुलाई 2021 से जून 2022 तक की औसत कीमत पर आधारित है। जबकि, महानगर गैस ने कहा है कि इस वृद्धि के बाद सीएनजी और पेट्रोल के बीच मूल्य बचत Value Savings घटकर 45 फीसदी रह गई है। पीएनजी और एलपीजी के बीच यह अंतर केवल 11 फीसदी रह गया है।