News In Brief Government Policies
News In Brief Government Policies

Agneepath Scheme को लेकर सीएम योगी ने किया बड़ा ऐलान

Share Us

374
Agneepath Scheme को लेकर सीएम योगी ने किया बड़ा ऐलान
15 Jun 2022
7 min read

News Synopsis

सेना में भर्ती Army Recruitment के लिए मंगलवार को लागू हुई अग्निपथ योजना Agneepath Scheme की तारीफ करते हुए उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री आदित्यनाथ योगी Uttar Pradesh Chief Minister Adityanath Yogi ने इसे भारतीय सैन्य इतिहास में स्वर्णिम अध्याय बताते हुए युवाओं की तरफ से पीएम मोदी PM Modi का आभार जताया है। इसके साथ ही सीएम ने ऐलान किया है कि अग्निपथ योजना के तहत सेवा के चार साल बाद यूपी सरकार पुलिस और अन्य संबंधित सेवाओं में प्राथमिकता देगी। आपको बता दें कि रक्षा मामलों की कैबिनेट समिति Cabinet Committee on Defense Affairs ने भारतीय सेनाओं Indian Armed Forces में 4 साल के लिए सैनिकों की भर्ती वाली 'अग्निपथ' स्कीम को मंजूरी दी है।

सीएम योगी ने योजना की प्रशंसा करते हुए पीएम मोदी का आभार जताया है। सीएम योगी ने कहा कि देश की युवा शक्ति Youth Power of the Country को अग्निवीर के रूप में मां भारती की सेवा का अवसर प्रदान करने जा रही अग्निपथ योजना भारतीय सैन्य इतिहास Indian Military History में एक स्वर्णिम अध्याय का सृजन Creation of Golden Chapter करेगी। प्रधानमंत्री के मार्गदर्शन में देश की सुरक्षा के सुदृढ़ीकरण व युवाओं को मिलिट्री सर्विस का सुअवसर प्रदान करने के लिए 'अग्निपथ योजना' शुरू करने का निर्णय अत्यंत सराहनीय है।

आपकी जानकारी के लिए आपको बता दें कि अग्निपथ मॉडल के तहत सेना में युवाओं की भर्ती की जाएगी। 4 साल की सेवा में 6 महीने की ट्रेनिंग अवधि भी शामिल है। अग्निपथ के जरिए सेना का हिस्सा बने सैनिकों को प्रति माह 30 हजार से 40 हजार रुपए तक सैलरी मिलेगी। साथ ही इन्हें 48 लाख रुपए का इंश्योरेंस Insurance मिलेगा। अधिकारियों ने बताया कि सैनिकों को अग्निवीर स्किल सर्टिफिकेट Agniveer Skill Certificate भी मिलेगा, जो उन्हें सेना की सेवा के बाद अन्य नौकरी हासिल करने में मदद करेगा।