News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

CleanMax ने भारत में रिन्यूएबल एनर्जी को अपनाने के लिए Apple के साथ साझेदारी की

Share Us

101
CleanMax ने भारत में रिन्यूएबल एनर्जी को अपनाने के लिए Apple के साथ साझेदारी की
18 Apr 2024
7 min read

News Synopsis

कमर्शियल और इंडस्ट्रियल सेक्टर के लिए एशिया में लीडिंग रिन्यूएबल एनर्जी प्रोवाइडर क्लीनमैक्स CleanMax ने एप्पल Apple के साथ साझेदारी की घोषणा की। इस साझेदारी का उद्देश्य पूरे भारत में रिन्यूएबल एनर्जी प्रोजेक्ट्स को बढ़ावा देना है, जो देश के ग्रीन एनर्जी लैंडस्केप में एक महत्वपूर्ण कदम है।

इस साझेदारी के रूप में क्लीनमैक्स ने भारत में छह औद्योगिक स्थलों पर 14.4 मेगावाट की छत पर सौर ऊर्जा स्थापना सफलतापूर्वक स्थापित की है। इन प्रतिष्ठानों से अपने पूरे परिचालन जीवन में लगभग 207,000 टन CO2 उत्सर्जन को कम करने की उम्मीद है, जो पर्यावरणीय स्थिरता के प्रति Apple की प्रतिबद्धता को रेखांकित करता है।

महत्वपूर्ण रिन्यूएबल एनर्जी वित्तपोषण तक पहुंच की सुविधा प्रदान करके, साझेदारी उद्योगों को रिन्यूएबल एनर्जी स्रोतों की ओर संक्रमण करने और अपने ऊर्जा खर्चों को अनुकूलित करने में सक्षम बना रही है। इस पहल का उद्देश्य देश भर में रिन्यूएबल एनर्जी प्रोजेक्ट्स के विकास में तेजी लाना है।

यह साझेदारी एक इनोवेटिव बिज़नेस मॉडल पर आधारित है, जहां वित्तपोषित परियोजनाओं से होने वाले पर्यावरणीय लाभ एप्पल को भारत में अपने कॉर्पोरेट परिचालन से जुड़े उत्सर्जन को संबोधित करने में सहायता करेंगे।

“भारत में अपने बढ़ते कॉर्पोरेट परिचालन को संबोधित करने के लिए Apple ने 14.4 मेगावाट के कुल आकार के साथ छह छत सौर परियोजनाओं के पोर्टफोलियो में निवेश करने के लिए लीडिंग रिन्यूएबल डेवलपर क्लीनमैक्स के साथ एक संयुक्त उद्यम शुरू किया है। अतिरिक्त क्षमता ऐप्पल के कार्यालयों, देश में इसके दो रिटेल स्टोर और भारत में अन्य परिचालनों को बिजली देने के लिए एक स्थानीय समाधान प्रदान करती है। Apple ने पहली बार 2018 में अपने ग्लोबल कॉर्पोरेट परिचालन के लिए 100 प्रतिशत रिन्यूएबल एनर्जी हासिल की।

एप्पल के पर्यावरण, नीति और सामाजिक पहल के उपाध्यक्ष लिसा जैक्सन Lisa Jackson ने कहा "स्वच्छ ऊर्जा और पानी स्वस्थ समुदायों के लिए मूलभूत और एक जिम्मेदार व्यवसाय के लिए आवश्यक बिल्डिंग ब्लॉक हैं।" "हम सभी के लिए एक स्वच्छ भविष्य बनाने के लिए विद्युत ग्रिडों को बदलने और वाटरशेड को बहाल करने के लिए दीर्घकालिक कार्य करते हुए अपने महत्वाकांक्षी ऐप्पल 2030 जलवायु लक्ष्य की ओर दौड़ रहे हैं।"

क्लीनमैक्स के मैनेजिंग डायरेक्टर कुलदीप जैन Kuldeep Jain Managing Director of CleanMax ने कहा “क्लीनमैक्स को ऐप्पल के साथ अपने संयुक्त उद्यम पर गर्व है। हमारा मिशन कॉरपोरेट्स के लिए स्थिरता भागीदार बनना है, और हम इस संयुक्त उद्यम को अपनी यात्रा में एक बड़ा कदम मानते हैं। यह ग्रीन एनर्जी परिसंपत्तियों के निर्माण के लिए उद्योग-अग्रणी दृष्टिकोण को प्रदर्शित करता है। ऐसे संयुक्त उद्यमों में अन्य उपभोक्ता ब्रांडों की बढ़ती दिलचस्पी स्थिरता की ओर बदलाव का एक सकारात्मक संकेत है।

जैसे-जैसे देश कार्बन तटस्थ भविष्य की ओर अपने परिवर्तन को तेज कर रहा है, लागत बचत और बढ़ी हुई ऊर्जा सुरक्षा को साकार करते हुए निगम भारत के रिन्यूएबल एनर्जी लक्ष्यों में योगदान देने में सबसे आगे हैं। स्थायी व्यावसायिक प्रथाओं की दिशा में इस ऐतिहासिक बदलाव में भारतीय निगम इस आदर्श बदलाव का नेतृत्व कर रहे हैं।

पिछले कुछ वर्षों में क्लीनमैक्स पूरे एशिया में निगमों को उनके स्थिरता उद्देश्यों को प्राप्त करने में सहायता करने में एक प्रमुख खिलाड़ी के रूप में उभरा है। परिचालन रिन्यूएबल संपत्तियों के 2GW के एक मजबूत पोर्टफोलियो और विभिन्न उद्योगों में 750 से अधिक ग्राहकों के साथ क्लीनमैक्स ने अधिक टिकाऊ ऊर्जा परिदृश्य की ओर संक्रमण को सुविधाजनक बनाने के लिए अपनी प्रतिबद्धता प्रदर्शित की है। क्लीनमैक्स व्यवसायों को अपने पर्यावरणीय पदचिह्न को कम करने और दीर्घकालिक स्थिरता और आर्थिक विकास के उत्प्रेरक के रूप में कार्बन शमन और नवीकरणीय समाधान अपनाने के लिए सशक्त बनाता है।

ऐप्पल और क्लीनमैक्स के बीच सहयोग महत्वपूर्ण पर्यावरणीय चुनौतियों का समाधान करने के उद्देश्य से क्रॉस-सेक्टर साझेदारी के महत्व का प्रतीक है। यह एक शक्तिशाली उदाहरण के रूप में कार्य करता है, कि कैसे संयुक्त प्रयासों से इनोवेटिव सोलूशन्स प्राप्त हो सकते हैं, जो स्थिरता और कार्बन तटस्थता को प्राथमिकता देते हुए आर्थिक विकास को बढ़ावा देते हैं।