News In Brief Auto
News In Brief Auto

Citroen Electric Car: जल्द आएगी सिट्रॉएन की इलेक्ट्रिक कार, मिलेगा बहुत कुछ

Share Us

492
Citroen Electric Car: जल्द आएगी सिट्रॉएन की इलेक्ट्रिक कार, मिलेगा बहुत कुछ
25 Nov 2022
min read

News Synopsis

Citroen Electric Car: दुनिया World की जानी मानी फ्रेंच कार कंपनी French Car Company सिट्रॉएन Citroen की तरफ से भारतीय मार्केट Indian Market में जल्द ही नई इलेक्ट्रिक कार New Electric Cars लांच की जा सकती है। कंपनी की ओर से इसकी जानकारी भी साझा की गई है। भारत में लगातार इलेक्ट्रिक वाहनों का बाजार बड़ा हो नजर आ रहा है। इंडियन कार मार्केट Indian Car Market में लगातार कई कंपनियों की ओर से ईवी को पेश किया जा रहा है। इसी कड़ी में अब फ्रेंच कार कंपनी सिट्रॉएन की ओर से पहली इलेक्ट्रिक कार को इंडियन मार्केट में  पेश करने की तैयारी की जा रही है। कंपनी के मुताबिक कार को अगले साल की शुरूआत में पेश किया जा सकता है।

मिली जानकारी के मुताबिक सिट्रॉएन की ओर से सी3 का इलेक्ट्रिक अवतार पेश किया जाएगा। फिलहाल कंपनी सी3 का पेट्रोल वर्जन Petrol Version भारतीय बाजार में बेचती है। कंपनी ने इसी साल नई सी3 New Citroen C3 को भारतीय बाजार में लॉन्च किया था। जानकारी के मुताबिक सी3ईवी में कंपनी 30.2 KWH की बैटरी दी जा सकती है। इसमें एलएफपी सेल हो सकते हैं। कार में  3.3 किलोवॉट का एक एसी चार्जर भी दिया जा सकता है। इसके अलावा कार फास्ट चार्जिंग Fast Charging को भी सपोर्ट करेगी। अगर कार में इतनी क्षमता की बैटरी दी जाएगी तो यह भारतीय बाजार में टाटा की टियागो  Tata Tiago से बेहतर रेंज दे पाएगी।

टियागो में कंपनी 24KWH की बैटरी देती है जिससे सिंगल चार्ज में टियागो एमआईडीसी Tiago MIDC की 315 किलोमीटर की रेंज ऑफर करती है। कंपनी के सामने सबसे बड़ी चुनौती कार की कीमत को लेकर पेश आ रही है। जानकारी के मुताबिक कंपनी इसपर काफी काम कर रही है। उम्मीद है कि इलेक्ट्रिक सी3 की कीमत करीब दस लाख रुपए के आस-पास होगी। इसके पेट्रोल वैरिएंट की एक्स शोरूम कीमत 5.88 लाख रुपए से शुरू होती है। जबकि इसके टॉप वैरिएंट Top Variant की एक्स शोरूम कीमत 6.80 लाख रुपए है।