CICA Summit: यूरेशियन इकोनॉमिक यूनियन सीआईसीए का बना छठा साझेदार

Share Us

425
CICA Summit: यूरेशियन इकोनॉमिक यूनियन सीआईसीए का बना छठा साझेदार
14 Oct 2022
min read

News Synopsis

CICA Summit: यूरेशियन इकोनॉमिक यूनियन Eurasian Economic Union सीआईसीए का छठा साझेदार Partners बन गया है। जबकि इस दौरान भारत का प्रतिनिधित्व मीनाक्षी लेखी Meenakshi Lekhi ने किया। सीआईसीए (Conference on Interaction and Confidence Building Measures in Asia) समिट के दौरान सीआईसीए सचिवालय और यूरेशियन आर्थिक संघ CICA Secretariat and Eurasian Economic Union (ईएईयू) के यूरेशियन आर्थिक आयोग Eurasian Economic Commission (ईईसी) के बीच एक एमओयू पर हस्ताक्षर किए गए हैं। EEC इसके साथ ही CICA का छठा भागीदार संगठन बन गया है। दस्तावेज पर CICA के कार्यकारी निदेशक कैरेट सरैबे और यूरेशियन आर्थिक आयोग के बोर्ड के अध्यक्ष मिखाइल मायसनिकोविच ने हस्ताक्षर किए।

सीआईसीए समिट के दौरान क्षेत्रीय आर्थिक एकीकरण Regional Economic Integration, अर्थव्यवस्था और वित्त Economy and Finance, परिवहन और परिवहन, डिजिटलीकरण और सूचना Digitization and Information  और संचार प्रौद्योगिकी Communication Technology, उद्योग, कृषि व्यवसाय, व्यापार और प्रतिस्पर्धा नीति Trade and Competition Policy जैसे मुद्दों पर चर्चा की जा रही है। दिसंबर 2021 में CICA सदस्य राज्यों ने पारस्परिक रूप से लाभकारी और रचनात्मक बातचीत स्थापित करने के लिए CICA सचिवालय और यूरेशियन आर्थिक आयोग के बीच संपर्क शुरू करने का निर्णय लिया था। यूरेशियन आर्थिक आयोग के बोर्ड के अध्यक्ष मिखाइल मायसनिकोविच को 12-13 अक्टूबर 2022 को अस्ताना में छठे सीआईसीए शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए आमंत्रित किया गया था।

कजाकिस्तान के में होने वाले छठे सीआईसीए शिखर सम्मेलन में भारतीय प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व विदेश राज्य मंत्री Minister of State for External Affairs मीनाक्षी लेखी ने किया। इस संबंध में जारी प्रेस विज्ञप्ति में कहा गया है कि सीआईसीए के संस्थापक सदस्यों में से एक के रूप में भारत ने सीआईसीए की ओर से की जा रही पहल का समर्थन किया है, इनमें विभिन्न सीआईसीए गतिविधियों का आयोजन और भाग लेना शामिल है।