चीनी शेयर बाजार में गिरावट, शंघाई कंपोजिट इंडेक्स फिसला

Share Us

397
चीनी शेयर बाजार में गिरावट, शंघाई कंपोजिट इंडेक्स फिसला
12 Apr 2022
7 min read

News Synopsis

उतार चढ़ाव के बीच चीन के शेयर बाजार china stock market में बड़ी गिरावट देखने को मिली। शंघाई स्टॉक एक्सचेंज  Shanghai stock exchange का सूचकांक सीएसआई 300 तीन फीसदी से ज्यादा गिर गया। शंघाई कंपोजिट इंडेक्स  shanghai composite index भी 2.61 फीसदी की कमजोरी के साथ क्लोज हुआ। चीन में कोरोना corona की नई लहर का असर आर्थिक गतिविधियों economic activity पर पड़ रहा है। इनफ्लेशन inflation बढ़ने की खबर है।

इन वजहों से वहां के शेयर बाजार में बिकवाली देखने को मिली। सोमवार को चीन में प्रोड्यूसर प्राइस इंडेक्स producer price index के आंकड़े सामने आए। यह मार्च में बढ़कर 8.3 फीसदी पर पहुंच गया। कंज्यूमर प्राइस इंडेक्स भी मार्च में बढ़कर 1.5 फीसदी हो गया है। कोरोना की वजह से कई कंपनियों में कामकाज ठप हो गया है।

इलेक्ट्रिक व्हीकल electric vehicle बनाने वाली नियो NEO ने अपना प्रोडक्शन रोक दिया है। बैटरी बनाने वाली दिग्गज कंपनी CATL ने भी प्रोडक्शन में कमी लाने का निर्णय लिया है। हांगकांग Hong Kong में नियो के शेयर में 8.8 फीसदी की गिरावट आई। शेनजेन में सीएटीएल का शेयर 7.3 फीसदी लुढ़क गया। न्यू एनर्जी कंपनियों new energy companies के शेयरों में 4.6 फीसदी तक की गिरावट देखने को मिली।