News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

चीनी कंपनी टेनसेंट ने फ्लिपकार्ट में खरीदी बड़ी हिस्सेदारी

Share Us

457
चीनी कंपनी टेनसेंट ने फ्लिपकार्ट में खरीदी बड़ी हिस्सेदारी
13 Jun 2022
7 min read

News Synopsis

चीन की दिग्गज टेक कंपनी China's giant tech company टेनसेंट Tencent ने ई-कॉमर्स कंपनी e-commerce company फ्लिपकार्ट Flipkart में बड़ी हिस्सेदारी खरीद ली है। कंपनी ने Flipkart के को-फाउंडर Flipkart co-founder बिन्नी बंसल Binny Bansal के शेयर खरीदे, जिनके लिए उसने 26.4 करोड़ डॉलर यानी करीब 2,060 करोड़ रुपये दिये।

अपनी यूरोपियन सब्सिडियरी European Subsidiary के तहत टेनसेंट ने इस डील को फाइनल किया है। बिन्नी बंसल की टेनसेंट के साथ हुई डील के बाद बंसल के पास फ्लिपकार्ट के 1.84 प्रतिशत शेयर्स ही बचे हैं। आपको बता दें कि फ्लिपकार्ट का मुख्यालय सिंगापुर Flipkart Headquarters Singapore में है और इसकी सर्विस भारत में ही सीमित है।

आपको बता दें कि फ्लिपकार्ट और टेनसेंट के बीच यह डील सिंगापुर में फाइनल हुई है। वैसे इस डील को 26 अक्टूबर, 2021 में ही फाइनल कर दिया गया था, लेकिन सरकारी अधिकारियों को इसकी जानकारी वर्तमान वित्तीय वर्ष 2022-23 में हुई। बिन्नी बंसल से शेयर्स खरीदने के बाद टेनसेंट के पास अब फ्लिपकार्ट के 0.72 प्रतिशत शेयर्स हो गए हैं, जिनकी वैल्यू करीब 26.4 करोड़ डॉलर है।

आपको बता दें कि भारत में टेनसेंट ने कई कंपनियों में निवेश किया है। टेनसेंट कंपनी का ही ऐप पबजी  PubG था, जिसे भारत सरकार Government of India ने भारत में बैन कर दिया है।साल 2007 में बिन्नी बंसल और उनके पार्टनर सचिन बंसल ने साथ मिलकर ई-कॉमर्स कंपनी फ्लिपकार्ट शुरू किया था। अच्छी-खासी कामयाबी के बाद सचिन ने फ्लिपकार्ट में अपनी पूरी हिस्सेदारी को बेच दिया और कंपनी से अलग हो गये। बिन्नी अभी भी फ्लिपकार्ट के साथ बने हुए हैं, लेकिन धीरे-धीरे वो भी अपने शेयर्स Shares बेचते जा रहे हैं। ताजा डील के बाद Flipkart में बिन्नी बंसल की अब मात्र 1.84 प्रतिशत की हिस्सेदारी बची है।