News In Brief World News
News In Brief World News

चीन ने घटाई ब्याज दरें, भारत को हुआ फायदा 

Share Us

461
चीन ने घटाई ब्याज दरें, भारत को हुआ फायदा 
20 May 2022
7 min read

News Synopsis

चीन China ने अपनी मुख्य ब्याज दरों Main Interest Rates में रिकॉर्ड मात्रा में कटौती की है। जिसका सबसे बड़ा फायदा भारत India को हुआ है। इस खबर के साथ ही भारत के तमाम कमोडिटी उत्पादक कंपनियों Commodity Producing Companies के शेयरो Shares में जोरदार तेजी देखने को मिली है। JSW Steel,Hindustan Copper,Tata Steel, Vedanta,National Aluminum Company,SAIL और Hindalco Industries के शेयरों में आज सुबह के कारोबार में 2-7 फीसदी की तेजी देखने को मिली है। 

आपको बता दें कि चीन के सेंट्रल बैंक Central Bank of China ने कोरोना की ताजी लहर की मार से जूझ रही देश की घरेलू इकोनॉमी Domestic Economy को राहत देने के लिए अपने 5 ईयर प्राइम रेट में 15 बेसिस प्वाइंट की कटौती करके इसको 4.45 फीसदी कर दिया है और चीन ने यह कदम कोरोना के सबसे ताजे आउटब्रेक के दौरान देश की इकोनॉमी को पड़ी भारी मार से उबरने के लिए उठाया है। चीन के सबसे बड़े औद्योगिक केद्र और दुनिया के सबसे बड़े पोर्ट में से एक शंघाई में हाल के दिनों में एक भी कोविड -19 के मामले नहीं मिले हैं। जिससे महंगाई में कुछ रहत की उम्मीद है।

इस बारे में जानकारों का मानना है कि कंस्ट्रक्शन सेक्टर में गतिविधि तेज होने से कमोडिटी की खपत में बढ़त होगी और कमोडिटी की खपत में बढ़ोतरी से भारतीय कमोडिटी प्रड्यूसर JSW Steel, Hindustan Copper, Tata Steel, Vedanta जैसे कंपनियों को फायदा होगा। गौरतलब है कि ग्लोबल ग्रोथ से जुड़ी चिंता के कारण हाल के दिनों में देश में तमाम मेटल कंपनियों के शेयर में गिरावट देखने को मिली थी।