News In Brief Government Policies
News In Brief Government Policies

छत्तीसगढ़ के स्कूलों में अब शनिवार को होगा ''बैगलेस डे''

Share Us

541
छत्तीसगढ़ के स्कूलों में अब शनिवार को होगा ''बैगलेस डे''
09 Jul 2022
7 min read

News Synopsis

छत्तीसगढ़ सरकार Government of Chhattisgarh के जनसंपर्क विभाग Public Relations Department के अधिकारियों ने जानकारी देते हुए बताया कि राज्य के स्कूलों State Schools के लिए एक नया रूल बनाया है। जिसके तहत अब शनिवार को राज्य के स्कूलों में ''बैगलेस डे'' 'Bagless Day होगा। इस दिन बच्चे बिना बैग के स्कूल जाएंगे। इसके साथ ही प्रत्येक शनिवार को स्कूलों में खेलकूद व्ययाम और योग Sports, Exercise and Yoga कराया जाएगा। 

अधिकारियों ने बताया कि स्कूली शिक्षा School Education को रोचक, व्यावहारिक बनाने के लिए और बच्चों को अपने आस पास के माहौल से जोड़ने के लिए स्कूल शिक्षा विभाग School Education Department ने ये कदम उठाया है। हर शनिवार को बच्चे खेल-खेल में पढ़ाई करेंगे और नई चीज़े सीखेंगे। अधिकारियों की मानें तो इस नए नियम का उद्देश्य है कि स्कूली शिक्षा ज्ञानवर्धक के साथ मनोरंजक भी हो। 

आपको बता दें कि इससे पहले सरकार कोरोना की वजह से माता-पिता अथवा परिवार के कमाऊ सदस्य को गंवा चुके बच्चों के लिए महतारी दुलार योजना Mahtari Dular Yojana लेकर आई थी। यह योजना शैक्षणिक सत्र 2021-22 से शुरू हो चुकी है। इसके तहत सरकार ऐसे बच्चों को 12वीं तक की स्कूली शिक्षा नि:शुल्क देगी। जिन्होंने कोरोना की वजह से अपने पैरेंट्स को खो दिया है।