बिजली बिल के नाम पर की जा रही ठगी, ऐसे SMS से रहें सावधान

Share Us

317
बिजली बिल के नाम पर की जा रही ठगी, ऐसे SMS से रहें सावधान
01 Jul 2022
min read

News Synopsis

मौजूदा वक्त में ऑनलाइन स्कैमर्स Online Scammers के मामले ज्यादा सामने आ रहे हैं। इसी कड़ी में भारत India में बिजली उपभोक्ता Electricity Consumers को स्कैमर्स निशाना बना रहे हैं। स्कैम करने वाले यूजर्स को SMS या WhatsApp के जरिए मैसेज भेज रहे हैं कि उनका बिल बकाया Bill Dues है और अगर वे इसका भुगतान नहीं करते हैं, तो उनका कनेक्शन काट दिया जाएगा Connection will be disconnected। इसमें एक फोन नंबर होता है, जो अनिवार्य रूप से स्कैमर को यूजर्स के साथ कॉन्टेक्ट स्थापित Contact Established करने में मदद करता है।

पिछले कुछ दिनों में इन घोटालों से कई यूजर्स को लाखों रुपए का नुकसान हो चुका है। ट्विटर पर यूजर्स की शिकायतों से पता चलता है कि पूरे भारत में बिजली बिल घोटालों में तेजी आई है। स्कैमर्स गुजरात Gujarat, महाराष्ट्र Maharashtra, पंजाब और ओडिशा Punjab and Odisha समेत कई राज्यों में यूजर्स को टार्गेट किया जा रहा है। नकली मैसेज बिजली देने वाली कंपनी Electricity Provider के SMS की नकल करता है और यूजर्स से एक खास फोन नंबर Phone Number डायल करने के लिए कहा जाता है।

मैसेज में लिखा होता है कि यह नंबर बिजली अधिकारी Electricity Officer का है। इसमें लिखा होता है कि यदि भुगतान नहीं किया गया,  तो बिजली कनेक्शन काट दिया जाएगा। इसमें लंबित बिजली बिल के नाम पर एक अमाउंट भी दिया होता है।