चैटजीपीटी प्लस सब्सक्रिप्शन अब भारत में भी उपलब्ध है

Share Us

771
चैटजीपीटी प्लस सब्सक्रिप्शन अब भारत में भी उपलब्ध है
17 Mar 2023
7 min read

News Synopsis

चैटजीपीटी प्लस सब्सक्रिप्शन ChatGPT Plus Subscription अब भारत India में उपलब्ध है, चैटबॉट के निर्माता OpenAI ने आज एक ट्वीट में कहा। OpenAI ने फरवरी में 20 डॉलर प्रति माह में चैटजीपीटी प्लस सब्सक्रिप्शन लॉन्च ChatGPT Plus Subscription Launched किया था।

यह तेज प्रतिक्रिया गति और नई सुविधाओं तक प्राथमिकता पहुंच का वादा करता है। इसके अतिरिक्त उपयोगकर्ता मांग अधिक होने पर भी एआई चैटबॉट AI Chatbot का उपयोग करने में सक्षम होंगे। जबकि OpenAI का कहना है, कि सदस्यता भारत में उपलब्ध है, ऐसा प्रतीत होता है, कि कंपनी ने भारतीय बाजार Indian Market को पूरा करने के लिए कीमत में बदलाव नहीं किया है। कि सदस्यता के लाभों का आनंद लेने के लिए उपयोगकर्ताओं को प्रति माह यूएसडी में भुगतान करना होगा।

OpenAI के ट्वीट पर प्रतिक्रिया देते हुए ओपनएआई के सीईओ सैम ऑल्टमैन OpenAI CEO Sam Altman ने कहा कि कंपनी भारत से प्यार करती है। ओपनएआई भारतीय सोशल मीडिया फर्म कू OpenAI Indian Social Media Firm Koo के साथ भी काम कर रहा है, और उपयोगकर्ताओं को बिना किसी परेशानी के सामग्री बनाने में मदद मिल सके। और फीचर धीरे-धीरे रोल आउट हो रहा है।

इस बीच कुछ यूजर्स का दावा है, कि भारत में चैटजीपीटी प्लस सब्सक्रिप्शन उपलब्ध होने के बावजूद पेमेंट सक्सेसफुल Payment Successful नहीं है। यह आरबीआई के मानदंडों के कारण हो सकता है, जो आवर्ती सब्सक्रिप्शन की अनुमति नहीं देता है। एक ट्विटर यूजर Twitter User (@swapcoolkarni) ने कहा कि वह पिछले तीन-चार दिनों से चैटजीपीटी प्लस सब्सक्रिप्शन लेने की कोशिश कर रहा है, लेकिन कार्ड हर बार अस्वीकृत हो जाता है। एक अन्य उपयोगकर्ता ने बताया कि भारतीय ग्राहकों के लिए एक सब्सक्रिप्शन वास्तव में $23.60 है, जो लगभग 1,950 रुपये है। ऐसा इसलिए क्योंकि सरकार विदेशी लेनदेन पर 3.60 डॉलर वसूलती है।

इसी तरह एक अन्य उपयोगकर्ता (@keerthanpg) ने ऑल्टमैन के ट्वीट पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए कहा "23 डॉलर भारत में बहुत पैसा है। एक चैटबॉट जिसकी कीमत औसत मासिक आय का 1/17वां हिस्सा है, लेकिन वह थोड़ा महंगा है।"

ChatGPT Plus उपयोगकर्ताओं को GPT-4 नई पीढ़ी का LLM का अनुभव करने देता है, जो टेक्स्ट इनपुट का विश्लेषण भी करता है। यदि आप GPT-4 तकनीक का मुफ्त में अनुभव करना चाहते हैं, तो Microsoft एक विकल्प पेश कर रहा है। और माइक्रोसॉफ्ट ने घोषणा की कि उसका बिंग चैट या बिंग एआई GPT-4 तकनीक पर कुछ मालिकाना तकनीक के साथ चल रहा है। बिंग चैट भारत में उपयोग करने के लिए निःशुल्क है, और यह ऐप के रूप में भी उपलब्ध है।

बिंग चैट को पिछले महीने वैश्विक स्तर पर लॉन्च किया गया था, लेकिन यह सीमित उपयोगकर्ताओं के लिए उपलब्ध था। एक नई रिपोर्ट में कहा गया है, कि Microsoft बिंग चैट को सभी उपयोगकर्ताओं के लिए रोल आउट कर रहा है, और यह उपयोग करने के लिए निःशुल्क है। बिंग चैट Bing Chat का उपयोग करने के लिए किसी भी ब्राउज़र पर बिंग सर्च खोलें और ऊपर बाईं ओर चैट विकल्प देखें। और अपने Microsoft खाते से लॉग इन करें। यदि आप क्रोम Chrome या किसी अन्य ब्राउज़र पर हैं, तो कंपनी आपको एज ब्राउज़र Edge Browser का उपयोग करने के लिए पुनर्निर्देशित करती है। एक बार जब आप एज खोल लेते हैं, तो GPT-4 द्वारा संचालित बिंग चैट उपलब्ध हो जाएगा।

चैटजीपीटी 4-संचालित बिंग चैट सभी उपयोगकर्ताओं के लिए मुफ्त में जारी और चैटजीपीटी जैसी एआई-संचालित सुविधाओं को प्राप्त करने के लिए माइक्रोसॉफ्ट वर्ड, पावरपॉइंट और एक्सेल का उपयोग कैसे करें और वह सब कुछ जो आपको जानने की जरूरत है, मार्क जुकरबर्ग Mark Zuckerber का कहना है, कि दूरस्थ कर्मचारी उतने कुशल और कर्मचारी नहीं हैं, ऑफिस में अधिक काम खत्म करें।

TWN In-Focus