News In Brief Media and Infotainment
News In Brief Media and Infotainment

Google इंजीनियर का दावा,चैटबॉट ने उससे इंसानों की तरह बर्ताव किया

Share Us

324
Google इंजीनियर का दावा,चैटबॉट ने उससे इंसानों की तरह बर्ताव किया
14 Jun 2022
7 min read

News Synopsis

वैसे तो आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस Artificial intelligence दुनिया के लिए एक वरदान boon to the world की तरह है। लेकिन जानकारों की मानें तो इसके तमाम साइड इफेक्ट्स side effects हैं। हाल ही में इसी वजह से गूगल के एक इंजीनियर Google engineer की नौकरी खतरे में पड़ गई है। एक रिपोर्ट के अनुसार Google ने अपनी आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस डेवलपमेंट टीम Artificial Intelligence development team के एक सॉफ्टवेयर इंजीनियर ब्लेक लेमोइन software engineer Blake Lemoine को सस्पेंड suspend कर दिया है। ब्लेक पर आरोप है कि उन्होंने थर्ड पार्टी के साथ कंपनी के प्रोजेक्ट के बारे में कॉन्फिडेंशियल जानकारी साझा  confidential information sharing की है। 

ब्लेक ने सस्पेंशन के बाद गूगल के सर्वर Google's servers के बारे में अजीब और चौंकाने वाला दावा किया है।  ब्लेक ने सार्वजनिक तौर पर यह दावा किया है कि गूगल के सर्वर पर उनका सामना एक संवेदनशील AI के साथ हुआ है। ब्लेक का दावा है कि ये AI चैटबॉट AI chatbot एक इंसान की तरह सोच भी सकता है और उसने गूगल के सर्वर पर जिस AI से बातचीत की, वो असल में इंसान की तरह सोच रहा था।

इस बारे में ब्लेक का कहना है कि उन्होंने इसे साबित करने के लिए एक्सपेरीमेंट करने की कोशिश की, लेकिन कंपनी के शीर्ष अधिकारियों ने इस मामले को आंतरिक रूप से उठाने पर उन्हें काफी भला-बुरा कहा और उनकी बेइज़्जती भी की। आपको बात दें ब्लेक गूगल से रिलेटेड कंपनी अल्फाबेट इंक Google-related company Alphabet Inc के लिए काम करते हैं।

आपको  बता दें कि टेक्नोलॉजी के समय में अकसर आपका वास्ता आर्टिफिशयल इंटेलिसेंज से पड़ता ही होगा। जैसे-कोई भी कंपनी से शिकायत-सुझाव या अन्य कोई समस्या के लिए आप उसके वाट्सऐप से जुड़कर सवाल-जवाब करते हैं। दूसरी तरफ से AI आपसे बातचीत करता है। लेकिन यह एक सॉफ्टवेयर होता है।