facebook-pixel

भारतीय अर्थव्यवस्था की सारथी-निर्मला सीतारमण 

Share Us

651
भारतीय अर्थव्यवस्था की सारथी-निर्मला सीतारमण 
08 Mar 2022
6 min read
TWN Exclusive

Post Highlight

भारत ने 2019 में एक ऐतिहासिक घटना देखी जब निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) को भारत की पहली पूर्णकालिक महिला वित्त मंत्री (Female Finance minister) के रूप में नियुक्त किया गया था, लेकिन उन्हें यह सफलता रातोंरात नहीं मिली। निर्मला सीतारमण की इस उपलब्धि पीछे कड़ी मेहनत और बहुत समर्पण छुपा हुआ था। आइए उनकी यात्रा पर एक नज़र डालें और ये समझे कि कैसे उन्होंने एक स्वर्णिम इतिहास रचा और लाखों लोगों के लिए प्रेरणास्रोत बनीं। 

Podcast

Continue Reading..

कौन हैं निर्मला सीतारमण?

निर्मला सीतारमण एक भारतीय अर्थशास्त्री (Indian Economist) और राजनीतिज्ञ (Politician) हैं, जो वर्तमान में वित्त मंत्री और भारत के कॉर्पोरेट मामलों की मंत्री (Minister of Finance and Minister of Corporate Affairs of India) के रूप में कार्यरत हैं। वह 2014 से राज्यसभा की सदस्य (Member of the Rajya Sabha) हैं। भारत के वित्त मंत्री के रूप में नियुक्त होने से पहले, उन्होंने भारत के रक्षा मंत्री (Defence minister) के रूप में भी काम किया है, वह भारत की रक्षा मंत्री के रूप में नियुक्त होने वाली दूसरी महिला बन गई हैं। इससे पहले, उन्होंने 2010 में भाजपा प्रवक्ता (BJP spokesperson) के रूप में भी काम किया था। सीतारमण को फोर्ब्स (Forbes) 2021 में दुनिया की 100 सबसे शक्तिशाली महिलाओं की सूची में शामिल किया गया था जिसमे उन्हें 37वें स्थान पर रखा गया था। इसके अलावा फॉर्च्यून (Fortune) ने निर्मला सीतारमण को भारत की सबसे शक्तिशाली महिला (The most powerful woman) के रूप में स्थान दिया था।

प्रारंभिक जीवन:

निर्मला सीतारमण का जन्म 18 अगस्त 1959 को तमिलनाडु के मदुरै में सावित्री और नारायणन सीतारमण (Savitri and Narayanan Sitharaman) के घर हुआ था।

निर्मला सीतारमण की शिक्षा योग्यता:

निर्मला सीतारमण ने अपनी स्कूली शिक्षा मद्रास और तिरुचिपल्ली से की। उन्होंने 1980 में सीतालक्ष्मी रामास्वामी कॉलेज से अर्थशास्त्र में कला स्नातक की डिग्री पूरी की, और 1984 में उन्होंने दिल्ली के जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय से मास्टर ऑफ आर्ट्स की डिग्री (Master of Arts degree) हासिल की। उन्होंने अर्थशास्त्र में एक P.H.D कार्यक्रम के लिए भी दाखिला लिया, लेकिन दुर्भाग्य से इस कार्यक्रम को पूरा करने में असमर्थ रहीं, क्योंकि उनके पति ने उसी समय लंदन स्कूल ऑफ इकोनॉमिक्स (London School Of Economics) में छात्रवृत्ति प्राप्त की थी इसलिए उन्हें लंदन जाना पड़ा। 

व्यक्तिगत जीवन:

महान व्यक्तित्वों की प्रशंसा करते हुए, हम इस बात को नजरअंदाज कर देते हैं कि महान व्यक्तित्वों का एक निजी जीवन और एक परिवार भी होता है। आइए निर्मला सीतारमन के निजी जीवन पर एक नज़र डालें, एक माँ और एक पारिवारिक महिला होने के बावजूद उन्होंने आप कार्य को बखूबी निभाया। निर्मला सीतारमन की शादी साल 1986 में परकला प्रभाकर (Parakala Prabhakar) से हुई थी। निर्मला सीतारमण के पति आंध्र प्रदेश के नरसापुरम से हैं, जो उस समय आंध्र प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री के संचार सलाहकार के रूप में कार्यरत थे। निर्मला सीतारमण की परकला वांगमयी नाम की एक बेटी भी है।

राजनीतिक कैरियर:

निर्मला सीतारमण 2006 में भाजपा में शामिल हुईं और उन्हें वर्ष 2010 में भाजपा के प्रवक्ता के रूप में नियुक्त किया गया। 2014 में, उन्हें आंध्र प्रदेश से राज्यसभा के सदस्य के रूप में चुना गया था। उन्होंने भारत के रक्षा मंत्री के रूप में कार्य किया और वर्ष 2019 में "बालाकोट एयर स्ट्राइक" (Balakot Air Strike) का भी नेतृत्व किया। वह भारत की वर्तमान वित्त मंत्री हैं और उन्होंने 2022 तक भारत के चार वित्त बजट (Four finance budgets) पेश किए हैं। भारत नेतृत्व में आज भारत 3.1 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था पर पहुंच गया है। 

गैर-राजनीतिक करियर:

निर्मला सीतारमण ने यूके में एग्रीकल्चरल इंजीनियर्स एसोसिएशन (Agricultural Engineers Association) में एक अर्थशास्त्री (Economist) के रूप में काम किया है। उन्होंने पीडब्ल्यूसी (PWC) में एक वरिष्ठ प्रबंधक के रूप में भी काम किया है और कुछ समय बीबीसी वर्ल्ड सर्विस (BBC World services) में भी काम किया है।

निर्मला सीतारमण पुरस्कार और उपलब्धियां:

जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (The Jawaharlal Nehru University) ने उन्हें 2019 में विशिष्ट पूर्व छात्र पुरस्कार (Distinguished Alumni Award) से सम्मानित किया। इसके अलावा फोर्ब्स पत्रिका ने उन्हें 2019 में दुनिया की 100 सबसे शक्तिशाली महिलाओं में 34वां स्थान दिया है।

निर्मला सीतारमण का वेतन प्रति माह:

उसका मूल वेतन 50,000 रुपये है, जिसमें 3,000 रुपये का सहायक भत्ता है, 62,000 रुपये का दैनिक भत्ता और 45,000 रुपए सांसद भत्ता शामिल है। कुल मिलाकर, उनका प्रति माह वेतन 1,60,000 रुपये है।

निर्मला सीतारमण लाखों लोगों की प्रेरणास्रोत क्यों हैं?

निर्मला सीतारमण लाखों लोगों के लिए प्रेरणा (inspiration) हैं, रक्षा मंत्री के रूप में सत्ता में रहते हुए उन्होंने न केवल एक बल्कि दो सफल रक्षा मिशनों (Defense missions) का संचालन किया। विंग कमांडर अभिनंदन का बचाव और एयरस्ट्राइक (Wing Commander Abhinandan and the Airstrike), जो 2019 के पुलवामा हमले (Pulwama Attack) के लिए भारत की प्रतिक्रिया थी। वह हमेशा अपने साहसिक और निडर बयानों के लिए भी जानी जाती हैं, जो अक्सर विवाद का कारण बनते हैं लेकिन उनके व्यक्तित्व पर इसका कोई प्रभाव नहीं पड़ता। भारत के वित्त मंत्री के रूप में सेवा करते हुए, उन्होंने कई बेंचमार्क भी हासिल किए हैं, उनके मार्गदर्शन में भारत 3.1 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था बन गया। अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस (International Women's Day) के इस अवसर पर आइए उनके जैसी निडर और कर्तव्यपरायण महिलाओं की प्रशंसा करें और उन्हें सम्मान पूर्वक प्रणाम करें। 

यह लेख दिव्यांशु कुमार राय द्वारा लिखे गए लेख का हिंदी रूपांतरण है। इसे इंग्लिश में पढ़ने के लिए कृपया नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करे -

https://www.thinkwithniche.com/blogs/details/first-full-time-female-finance-minister-nirmala-sitharaman