467 करोड़ के बैंक फ्रॉड मामले में राणा कपूर के खिलाफ चार्जशीट दाखिल

Share Us

447
467 करोड़ के बैंक फ्रॉड मामले में राणा कपूर के खिलाफ चार्जशीट दाखिल
20 Sep 2022
min read

News Synopsis

धोखाधड़ी fraud के मामले में यस बैंक के सहसंस्थापक Co-founder of Yes Bank के खिलाफ चार्जशीट दाखिल हो गई है। सीबीआई cbi ने 466.51 करोड़ रुपए की बैंक धोखाधड़ी के मामले में यस बैंक के सहसंस्थापक राणा कपूर Rana Kapoor के खिलाफ चार्जशीट दाखिल कर दी है। आधिकारिक सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक सीबीआई की चार्जशीट में अवंथा ग्रुप avantha group के प्रमोटर गौतम थापर Gautam Thapar का भी नाम शामिल है।

चार्जशीट में सीबीआई (CBI) ने यह आरोप लगाया है कि आरोपित ने 2017-2019 की अवधि के दौरान आपराधिक विश्वासघात व धोखाधड़ी की मंशा से आपराधिक साजिश करते हुए सार्वजनिक धन public money का दुरुपयोग किया था। सीबीआई की ओर से कहा गया है कि पांच जून 2021 को आरोपित के आधिकारिक और आवासीय परिसरों सहित कई अन्य जगहों पर तलाशी ली गई थी, उस दौरान कई दस्तावेज और डिजिटल साक्ष्य documents and digital evidence बरामद किए गए थे।

गौर करने वाली बात ये है कि इस मामले में पिछले वर्ष दो जून को दर्ज की गई एफआईआर में राणा कपूर का नाम संदिग्ध के रूप में शामिल नहीं था। सीबीआई के अनुसार उनका नाम जांच के दौरान सामने आया। इस मामले में स्पेशल सीबीआई कोर्ट special CBI court में दाखिल की गई चार्जशीट में जांच एजेंसी ने अवंथा ग्रुप के प्रमोटर गौतम थापर का भी नाम शामिल किया है।

जबकि यस बैंक के सीवीओ आशीष विनोद जोशी की शिकायत पर थापर, ऑयस्टर बिल्डवेल प्राइवेट लिमिटेड oyster buildwell pvt ltd (ओबीपीएल) के निदेशकों– रघुबीर कुमार शर्मा, राजेंद्र कुमार मंगल और तापसी महाजन, अवंता रियल्टी प्राइवेट लिमिटेड  avantha realty pvt ltd और झाबुआ पावर लिमिटेड jhabua power ltd के अज्ञात अधिकारियों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की गई थी।