रुपये की कीमत स्थिर रखने को केन्द्रीय बैंक प्रतिबद्ध- पात्रा 

Share Us

306
रुपये की कीमत स्थिर रखने को केन्द्रीय बैंक प्रतिबद्ध- पात्रा 
25 Jun 2022
min read

News Synopsis

डॉलर के मुकाबले रुपये की कीमतों में गिरावट rupee depreciation पर डिप्टी गवर्नर Deputy Governor ने आरबीआई RBI का रुख साफ किया है। डिप्टी गवर्नर ने कहा है कि रुपए की कीमत स्थिर रखने के लिए केन्द्रीय बैंक Central Bank की ओर से हर संभव उपाय किए जा रहे हैं।

रिजर्व बैंक के डिप्टी गवर्नर माइकल डी पात्रा Michael D. Patra ने शुक्रवार को कहा कि केन्द्रीय बैंक रुपए में जारी उतार चढ़ाव को अधिक समय तक जारी नहीं रहने देगा। आरबीआई के डिप्टी गवर्नर ने इस बात पर भी जोर दिया है कि भारतीय रुपए indian rupee में हाल के समय में सबसे कम गिरावट देखने को मिली है।

पीटीआई की एक खबर के अनुसार Geo-Political Spillovers and Indian Economy  विषय पर आयोजित एक कार्यक्रम में बोलते हुए कहा है माइकल डी पात्रा ने कहा है कि रुपए के कम मूल्यह्रास का कारण 600 बिलियन अमरीकी डालर का उच्च विदेशी मुद्रा भंडार high forex reserves है।

अगर यह नहीं होता तो रुपए में और तेज गिरावट देखने को मिल सकती थी। इसके होने से गिरावट के बावजूद रुपए ने अपना मूल्यह्रास नहीं होने दिया है। डिप्टी गवर्नर माइकल डी पात्रा ने इसको लेकर विस्तार से अपनी बात रखी।