News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

केंद्र ने अंतर्राष्ट्रीय छात्रों की मदद के लिए 'स्टडी इन इंडिया' पोर्टल लॉन्च किया

Share Us

701
केंद्र ने अंतर्राष्ट्रीय छात्रों की मदद के लिए 'स्टडी इन इंडिया' पोर्टल लॉन्च किया
04 Aug 2023
6 min read

News Synopsis

भारत को शिक्षा के वैश्विक केंद्र के रूप में फिर से स्थापित करने के प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी Prime Minister Narendra Modi के दृष्टिकोण के अनुरूप केंद्रीय शिक्षा और कौशल विकास और उद्यमिता मंत्री धर्मेंद्र प्रधान Dharmendra Pradhan Union Minister for Education and Skill Development and Entrepreneurship और केंद्रीय विदेश मंत्री डॉ. एस. जयशंकर Union External Affairs Minister Dr. S. Jaishankar ने संयुक्त रूप से न्यू में स्टडी इन इंडिया पोर्टल लॉन्च Study in India Portal Launched in New किया। शिक्षा राज्य मंत्री डॉ. सुभाष सरकार Minister of State for Education Dr. Subhash Sarkar, शिक्षा राज्य मंत्री अन्नपूर्णा देवी Minister of State for Education Annapurna Devi, शिक्षा एवं विदेश राज्य मंत्री राजकुमार सिंह Minister of State for Education and External Affairs Rajkumar Singh, संसद सदस्य डॉ. महेश शर्मा Member of Parliament Dr. Mahesh Sharma इस कार्यक्रम में शिक्षा और कौशल विकास मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारी और 10 से अधिक देशों के राजदूत शामिल हुए।

इस अवसर पर रूस, थाईलैंड, जापान, इथियोपिया, इक्वाडोर, कजाकिस्तान और कोरिया गणराज्य के छात्र, जो वर्तमान में भारत में पढ़ रहे हैं, और गणमान्य व्यक्तियों को सम्मान के प्रतीक के रूप में अपनी संस्कृति से स्मृति चिन्ह भेंट किए।

स्टडी इन इंडिया पोर्टल एक समर्पित वेबसाइट है, जो भारतीय उच्च शिक्षा संस्थानों Indian Institutes of Higher Education के बारे में व्यापक जानकारी प्रदान करेगी। वेबसाइट स्नातक (यूजी), स्नातकोत्तर (पीजी), डॉक्टरेट स्तर के कार्यक्रमों के साथ-साथ योग, आयुर्वेद, शास्त्रीय कला आदि जैसे भारतीय ज्ञान प्रणाली के पाठ्यक्रमों को कवर करने वाले शैक्षणिक कार्यक्रमों का वर्णन करेगी, लेकिन यह इन्हीं तक सीमित नहीं है। वेबसाइट-पोर्टल इसके बारे में जानकारी प्रस्तुत करेगा। शैक्षणिक सुविधाएं, अनुसंधान सहायता और संबंधित जानकारी। नई वेबसाइट में अब छात्रों को अपनी पसंद के एक से अधिक संस्थानों/पाठ्यक्रमों में आवेदन करने का प्रावधान होगा। नया पोर्टल छात्र पंजीकरण और वीज़ा आवेदन प्रक्रिया New Portal Student Registration and Visa Application Process के लिए एक एकीकृत वन-स्टॉप समाधान प्रदान करेगा।

इस अवसर पर बोलते हुए प्रधान ने कहा कि एसआईआई पोर्टल एक वन-स्टॉप मंच है जो भारत में अंतरराष्ट्रीय छात्रों की शैक्षणिक यात्रा को सरल बनाएगा। उन्होंने कहा एनईपी द्वारा निर्देशित एसआईआई पोर्टल भारत को एक पसंदीदा शिक्षा गंतव्य बनाने के साथ-साथ समृद्ध भविष्य को आकार देने के लिए शैक्षणिक सीमाओं को धुंधला करने की हमारी प्रतिबद्धता को दर्शाता है। प्रधान ने कहा कि शिक्षा को भू-राजनीतिक सीमाओं से परे बनाने के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के दृष्टिकोण के साथ स्टडी इन इंडिया पोर्टल Study in India Portal भारत को दुनिया भर के छात्रों के बीच उच्च शिक्षा के लिए एक पसंदीदा गंतव्य बनाने में एक महत्वपूर्ण कदम बनने जा रहा है।

सभा को संबोधित करते हुए डॉ. एस. जयशंकर ने कहा कि यह पोर्टल विविध पृष्ठभूमि के छात्रों का स्वागत करके भारत को शिक्षा का वैश्विक केंद्र बनाने की सरकार की प्रतिबद्धता को दर्शाता है। यह शिक्षा क्षेत्र में ब्रांड 'इंडिया' की एक मजबूत अंतरराष्ट्रीय उपस्थिति स्थापित करेगा। उन्होंने कहा कि पंजीकरण से लेकर वीजा अनुमोदन और वांछित पाठ्यक्रमों या संस्थानों का चयन करने तक, पोर्टल भारत में अध्ययन करने के इच्छुक अंतरराष्ट्रीय छात्रों की पूरी यात्रा को आसान बनाएगा। मंत्री ने आगे कहा कि अंतरराष्ट्रीय छात्रों की उपस्थिति से घरेलू छात्रों को भी वैश्वीकरण की दुनिया से अधिक निकटता से जुड़ने और वैश्विक कार्यस्थल के लिए बेहतर तरीके से तैयार होने में लाभ होगा। उन्होंने बताया कि कैसे एनईपी2020 के कार्यान्वयन से भारत में विदेशी विश्वविद्यालयों के प्रवेश और हमारे प्रमुख संस्थानों के अंतरराष्ट्रीय परिसरों के खुलने की शुरुआत हो चुकी है।

प्रमुख विशेषताऐं:

प्रीमियर शिक्षा संस्थानों के साथ साझेदारी: स्टडी इन इंडिया कार्यक्रम में निम्नलिखित मानदंडों में से एक को पूरा करने वाले शैक्षणिक संस्थानों के साथ साझेदारी शामिल है:

राष्ट्रीय संस्थागत रैंकिंग फ्रेमवर्क (एनआईआरएफ) रैंकिंग (<=100)

राष्ट्रीय मूल्यांकन और प्रत्यायन परिषद (NAAC) मान्यता स्कोर (>=3.01)

राष्ट्रीय महत्व के संस्थान (आईएनआई)

यह प्रमुख संस्थानों को भारत में अध्ययन के लिए आने वाले अंतर्राष्ट्रीय छात्रों के नामांकन में भागीदार बनाना सुनिश्चित करता है।

स्टडी इन इंडिया कार्यक्रम Study in India Program भारतीय उच्च शिक्षा संस्थानों में उच्च शिक्षा के अवसर चाहने वाले अंतर्राष्ट्रीय छात्रों के लिए एक सुव्यवस्थित और सुव्यवस्थित आवेदन प्रक्रिया प्रदान करता है। पंजीकरण से लेकर वीज़ा अनुमोदन तक ऑनलाइन प्लेटफ़ॉर्म पूरी यात्रा को सरल बनाता है, जिससे छात्रों को अपने वांछित पाठ्यक्रम चुनने, संस्थान के प्रस्ताव पत्र प्राप्त करने और भारत में अपने शैक्षणिक सपनों को सफलतापूर्वक पूरा करने में सक्षम बनाया जाता है। एक सहज अनुभव प्रदान करके SII कार्यक्रम भारत के जीवंत और सांस्कृतिक रूप से विविध शैक्षणिक वातावरण में अध्ययन करने के लिए दुनिया भर के प्रतिभाशाली और महत्वाकांक्षी छात्रों को आकर्षित करना जारी रखता है।

भारत में अध्ययन शिक्षा मंत्रालय के तत्वावधान में भारत सरकार का एक प्रमुख कार्यक्रम है। स्टडी इन इंडिया कार्यक्रम का लक्ष्य भारत में अंतर्राष्ट्रीय छात्रों की संख्या में वृद्धि करना है। कार्यक्रम में भारत को पसंदीदा अध्ययन गंतव्य के रूप में बढ़ावा देने, वैश्विक मानकों के साथ तुलनीय सस्ती और गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करने की भी परिकल्पना की गई है, जिससे उच्च शिक्षा में समग्र गुणवत्ता सुधार में योगदान दिया जा सके। भारत दुनिया की सबसे बड़ी उच्च शिक्षा प्रणालियों में से एक है, हमारे विश्वविद्यालय वैश्विक कार्यबल की बढ़ती जरूरतों को पूरा करने के लिए विविध प्रकार के पाठ्यक्रम पेश करते हैं। स्टडी इन इंडिया कार्यक्रम का उद्देश्य अंतरराष्ट्रीय छात्रों की इन पाठ्यक्रमों तक पहुंच को सुविधाजनक बनाना और देश की शैक्षणिक उत्कृष्टता को प्रदर्शित करना है।