News In Brief Education
News In Brief Education

केंद्र ने युवाओं में लीडरशिप को बढ़ावा देने के लिए Prerana कार्यक्रम लॉन्च किया

Share Us

282
केंद्र ने युवाओं में लीडरशिप को बढ़ावा देने के लिए Prerana कार्यक्रम लॉन्च किया
05 Jan 2024
min read

News Synopsis

भारत सरकार के शिक्षा मंत्रालय के स्कूल शिक्षा और साक्षरता विभाग Department of School Education and Literacy ने एक अभिनव पहल शुरू की है, जिसे 'प्रेरणा: एक अनुभवात्मक शिक्षण कार्यक्रम' के नाम से जाना जाता है। यह अनूठा प्रयास कक्षा IX में चयनित छात्रों को एक सार्थक, प्रेरक अनुभव प्रदान करने के लिए बनाया गया है। और बारहवीं तक जिसका लक्ष्य नेतृत्व गुणों को विकसित करना और राष्ट्र के युवाओं को सशक्त बनाना है।

प्रेरणा भारतीय शिक्षा प्रणाली के सिद्धांतों और राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के अभिन्न अंग मूल्य-आधारित दर्शन में दृढ़ता से निहित है। सप्ताह भर चलने वाला आवासीय कार्यक्रम अत्याधुनिक तकनीक के साथ अनुभवात्मक और प्रेरणादायक शिक्षा को जोड़ता है, एक ऐसा मंच तैयार करता है, जहां विरासत नवीनता से मिलती है। और प्रत्येक सप्ताह 20 चयनित छात्रों का एक बैच जिसमें देश के विभिन्न क्षेत्रों से 10 लड़के और 10 लड़कियां शामिल हैं, इस परिवर्तनकारी यात्रा पर निकलेंगे।

1888 में स्थापित वर्नाक्युलर स्कूल वाले गुजरात के ऐतिहासिक शहर वडनगर की पृष्ठभूमि पर आधारित प्रेरणा समुदाय की अदम्य भावना को श्रद्धांजलि अर्पित करती है। भूकंप और प्राकृतिक आपदाओं का सामना करने में सक्षम यह स्कूल इस विचार का प्रतीक है, कि असाधारण जीवन अक्सर विनम्र शुरुआत से निकलते हैं। भारत की समृद्ध सभ्यता के कालातीत ज्ञान के अनुरूप प्रेरणा माननीय प्रधान मंत्री के दृष्टिकोण को दर्शाता है, जो संस्थान के पूर्व छात्र हैं।

आईआईटी गांधी नगर IIT Gandhi Nagar द्वारा तैयार किया गया पाठ्यक्रम, आत्म-सम्मान, साहस, समर्पण, करुणा, विविधता, सच्चाई, नवाचार, विश्वास और स्वतंत्रता जैसे नौ मूल्य-आधारित विषयों के आसपास घूमता है। इन विषयों का उद्देश्य युवाओं को प्रेरित करना और विविधता में एकता के प्रति गहरा सम्मान पैदा करना है, जो भारत की विशेषता है, जो "वसुधैव कुटुंबकम" की भावना का प्रतीक है। और प्रतिष्ठित संस्थानों से आए मार्गदर्शक प्रतिभागियों को विकसित भारत के पथप्रदर्शक बनने के लिए मार्गदर्शन देंगे।

कार्यक्रम के दैनिक कार्यक्रम में योग, माइंडफुलनेस और ध्यान सत्र शामिल हैं, इसके बाद अनुभवात्मक शिक्षा, विषयगत सत्र और व्यावहारिक गतिविधियाँ शामिल हैं। शामें प्राचीन और विरासत स्थलों की यात्रा, प्रेरणादायक फिल्म स्क्रीनिंग, रचनात्मक मिशन, प्रतिभा शो और बहुत कुछ के लिए समर्पित हैं, जो सीखने के लिए एक समग्र दृष्टिकोण सुनिश्चित करती हैं। प्रतिभागी स्वदेशी ज्ञान प्रणालियों, नवीनतम अत्याधुनिक तकनीकों और प्रेरणादायक व्यक्तित्वों की अंतर्दृष्टि से जुड़ेंगे।

इस महत्वाकांक्षी पहल का हिस्सा बनने के इच्छुक छात्र पोर्टल (prerana.education.gov.in) के माध्यम से पंजीकरण कर सकते हैं। और चयन प्रक्रिया में प्रेरणा के लोकाचार के अनुरूप विभिन्न गतिविधियाँ शामिल हैं, जो राष्ट्र के भविष्य को आकार देने के लिए प्रतिबद्ध पूर्ण व्यक्तित्वों की पहचान सुनिश्चित करती हैं। और चुने गए 20 प्रतिभागियों को प्रेरणा कार्यक्रम के दौरान परिवर्तनकारी अनुभव से गुजरना होगा, प्रेरणा ग्रहण करनी होगी, नवाचार को बढ़ावा देना होगा और अपने वास्तविक स्वरूप की खोज करनी होगी।

कार्यक्रम के पूरा होने पर ये प्रतिभागी प्रेरणा की भावना को अपने समुदायों में वापस ले जाएंगे, परिवर्तन-निर्माता बनेंगे और सकारात्मक परिवर्तनों को प्रज्वलित करेंगे जो दूसरों को प्रेरित करेंगे। प्रेरणा का प्रभाव एक विकसित और एकजुट भारत की दृष्टि में योगदान देने के लिए तैयार है, जिसमें युवा सकारात्मक बदलाव के उत्प्रेरक के रूप में उभर रहे हैं।

इस पहल का हिस्सा बनने के इच्छुक छात्र http://prerana.education.gov.in पोर्टल पर पंजीकरण कर सकते हैं। और चयनित 20 प्रतिभागियों से अपेक्षा की जाती है, कि वे सकारात्मक बदलाव के उत्प्रेरक बनकर प्रेरणा के लोकाचार को अपने समुदायों में ले जाएंगे।