News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

केंद्र ने टेक्निकल टेक्सटाइल को समर्पित स्टार्टअप दिशानिर्देशों को मंजूरी दी

Share Us

424
केंद्र ने टेक्निकल टेक्सटाइल को समर्पित स्टार्टअप दिशानिर्देशों को मंजूरी दी
30 Aug 2023
6 min read

News Synopsis

राष्ट्रीय तकनीकी कपड़ा मिशन National Technical Textiles Mission में महत्वपूर्ण विकास पर कपड़ा विभाग के संयुक्त सचिव राजीव सक्सेना Rajeev Saxena Joint Secretary Textiles Department ने कहा कपड़ा मंत्रालय ने तकनीकी कपड़ा के लिए स्टार्टअप दिशानिर्देश - अनुसंधान और उद्यमिता के लिए अनुदान को मंजूरी दे दी है। टेक्निकल टेक्सटाइल्स Technical Textiles में महत्वाकांक्षी इनोवेटर्स 18 महीने की अवधि के लिए 50 लाख (US$60,533) रुपये तक की अनुदान सहायता प्रदान करते हैं।

दिशानिर्देश व्यक्तियों और कंपनियों को प्रोटोटाइप को नवाचारों और उत्पादों में बदलने में मदद करने पर जोर देते हैं, जिसमें व्यावसायीकरण भी शामिल है, तकनीकी कपड़ा क्षेत्र में स्टार्टअप इकोसिस्टम बनाने पर विशेष जोर दिया गया है।

ग्रेट दिशानिर्देश निम्नलिखित अनुप्रयोग क्षेत्रों में तकनीकी वस्त्रों के विकास पर जोर देते हैं: कृषि वस्त्र, भवन निर्माण वस्त्र, भू टेक्सटाइल, घरेलू वस्त्र, चिकित्सा वस्त्र, मोबाइल वस्त्र, पैकेजिंग वस्त्र, सुरक्षात्मक वस्त्र, खेल वस्त्र, कृत्रिम बुद्धि का उपयोग कर स्मार्ट वस्त्र, इंटरनेट ऑफ थिंग्स, 3डी/4डी प्रिंटिंग और रैपिड प्रोटोटाइपिंग साथ ही स्वदेशी वस्त्रों का विकास।

मंत्रालय इन्क्यूबेटरों को प्रोत्साहन के रूप में संपूर्ण अनुदान सहायता का 10% अतिरिक्त देगा। परियोजना के प्रति प्रामाणिकता और प्रतिबद्धता को बढ़ावा देने के लिए इनक्यूबेटी से दो समान किस्तों में फंडिंग का न्यूनतम 10% निवेश आवश्यक है। स्टार्टअप दिशानिर्देश भारत में तकनीकी कपड़ा स्टार्टअप पारिस्थितिकी तंत्र Technical Textiles Startup Ecosystem in India को बहुत आवश्यक बढ़ावा देगा, विशेष रूप से बायोडिग्रेडेबल और टिकाऊ कपड़ा, उच्च प्रदर्शन और विशेष फाइबर और स्मार्ट कपड़ा जैसे विशेष उप-खंडों में।

26 संस्थानों को अपनी प्रयोगशाला सुविधाओं को उन्नत करने और तकनीकी वस्त्रों के उपयोग में प्रशिक्षकों को प्रशिक्षित करने के लिए मंत्रालय से मंजूरी मिली। महत्वपूर्ण विभागों/विशेषज्ञताओं में तकनीकी कपड़ा पाठ्यक्रमों/पेपरों के निर्माण और कार्यान्वयन के साथ-साथ तकनीकी वस्त्रों में एक नए डिग्री कार्यक्रम के शुभारंभ के लिए 26 संस्थानों के आवेदनों को मंत्रालय द्वारा अधिकृत किया गया है।

इसके लिए 151.02 करोड़ रुपये की मंजूरी दी गई, जिसमें 105.55 करोड़ रुपये के 15 आवेदन सार्वजनिक संस्थानों से हैं, और 45.47 करोड़ रुपये के 11 आवेदन निजी संस्थानों से हैं।

आईआईटी दिल्ली, एनआईटी जालंधर, एनआईटी दुर्गापुर, एनआईटी कर्नाटक, निफ्ट मुंबई, आईसीटी मुंबई, अन्ना यूनिवर्सिटी, पीएसजी कॉलेज ऑफ टेक्नोलॉजी और एमिटी यूनिवर्सिटी कुछ प्रतिष्ठित संस्थान हैं, जिन्हें कार्यक्रम के माध्यम से धन प्राप्त होगा।

विशेष रूप से विशेष फाइबर सहित तकनीकी वस्त्रों के सभी अनुप्रयोग क्षेत्रों में पाठ्यक्रमों को उन्नत करने के लिए कपड़ा प्रौद्योगिकी और फाइबर विज्ञान से संबंधित विभागों सहित मौजूदा पाठ्यक्रमों के उन्नयन के लिए अधिकांश धनराशि प्रदान की जाएगी, डिज़ाइन/सिविल इंजीनियरिंग से संबंधित विभाग जियोटेक्सटाइल और बिल्डिंग टेक्सटाइल में पाठ्यक्रमों को उन्नत करेंगे, फैशन टेक्नोलॉजी/डिज़ाइन से संबंधित विभाग स्मार्ट टेक्सटाइल्स, प्रोटेक्टिव टेक्सटाइल्स, स्पोर्ट्स टेक्सटाइल्स, होम टेक्सटाइल्स, क्लॉथ टेक्सटाइल्स में पाठ्यक्रमों को अपग्रेड करेंगे, मैकेनिकल इंजीनियरिंग विभाग मोबाइल टेक्सटाइल, औद्योगिक टेक्सटाइल में पाठ्यक्रमों को उन्नत करेगा, और तकनीकी वस्त्रों के सभी अनुप्रयोग क्षेत्रों पर प्रमुख जोर देने के साथ तकनीकी वस्त्रों में एक नया डिग्री कार्यक्रम।

इसके अतिरिक्त मंत्रालय एनटीटीएम के अंतर्गत भारत में टेक्नीकल टेक्सटाइल शिक्षा में शैक्षिक संस्थानों Educational Institutions in Technical Textile Education in India को सक्षम बनाने के लिए दिशा-निर्देशों को अपेक्षाकृत आसान मापदंडों और व्यापक कवरेज के साथ पुनः खोलने के लिए जिसमें 750 और उससे अधिक का एनबीए स्कोर ए+/326 या उससे अधिक की एनएएसी रेटिंग अथवा शिक्षा दिशा-निर्देश 2.0 के अंतर्गत पात्र निजी संस्थानों के रूप में शीर्ष 200 एनआईआरएफ रैंक वाले संस्थान शामिल हैं। दिशा-निर्देशों को सैद्धांतिक रूप से अनुमोदित कर दिया गया है, और शैक्षणिक वर्ष 2025-26 के पाठ्यक्रम में नए पाठ्यक्रमों/पेपरों को शामिल करने का लक्ष्य है।

टेक्नीकल टेक्सटाइल की गुणवत्ता और विनियमन पहलू पर मंत्रालय ने पहले ही 19 जियोटेक्सटाइल और 12 प्रोटेक्टिव टेक्सटाइल सहित 31 टेक्नीकल टेक्सटाइल उत्पादों के लिए 2 क्यूसीओ अधिसूचित किए हैं, जो 7 अक्टूबर 2023 से प्रभावी होंगे। इसके अलावा 22 एग्रोटेक्सटाइल्स और 6 मेडिकल टेक्सटाइल्स सहित 28 उत्पादों के लिए क्यूसीओ भी जारी होने के अंतिम चरण में हैं, और इसके सितंबर 2023 में जारी किए जाने की संभावना है।

इसके अतिरक्त 28 अतिरिक्त सामग्रियों के लिए भी क्यूसीओ पर विचार किया जा रहा है, जिनमें बिल्डिंग टेक्सटाइल, इंडस्ट्रीयल टेक्सटाइल, रस्सी और कॉर्डेज शामिल हैं। अर्थव्यवस्था, उद्योग और समाज पर क्यूसीओ के व्यापक प्रभाव को कवर करने के लिए मंत्रालय सक्रिय रूप से उद्योगों सहित बहुत से हितधारकों के साथ विचार-विमर्श संचालित कर रहा है।