केंद्र ने आपदा राहत के रूप में 5 राज्यों को 1,816 करोड़ रुपये की मंजूरी दी

Share Us

319
केंद्र ने आपदा राहत के रूप में 5 राज्यों को 1,816 करोड़ रुपये की मंजूरी दी
06 May 2023
5 min read

News Synopsis

गृह मंत्री अमित शाह Home Minister Amit Shah की अध्यक्षता वाली एक उच्च स्तरीय समिति High Level Committee ने कर्नाटक सहित पांच राज्यों को उनके द्वारा सामना की जाने वाली प्राकृतिक आपदाओं Natural Disasters के लिए केंद्रीय सहायता के रूप में अतिरिक्त 1,816 करोड़ रुपये जारी करने की मंजूरी दी है। एक आधिकारिक बयान के अनुसार 2022 के दौरान हुई बाढ़, भूस्खलन और बादल फटने के लिए असम, हिमाचल प्रदेश, कर्नाटक, मेघालय और नागालैंड को सहायता प्रदान की जाएगी।

एक बयान में कहा गया है, कि शाह की अध्यक्षता में एचएलसी ने पांच राज्यों को राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया कोष National Disaster Response Fund के तहत अतिरिक्त केंद्रीय सहायता Additional Central Assistance को मंजूरी दी है।

यह इन प्राकृतिक आपदाओं का सामना करने वाले पांच राज्यों के लोगों की मदद करने के लिए प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी Prime Minister Narendra Modi के नेतृत्व में केंद्र सरकार के संकल्प को दर्शाता है।

इसमें कहा गया है, कि असम Assam को 520.466 करोड़ रुपये, हिमाचल प्रदेश Himachal Pradesh को 239.31 करोड़ रुपये और कर्नाटक Karnataka को 941.04 करोड़ रुपये मिलेंगे।

इसमें कहा गया है, कि मेघालय Meghalaya के लिए 47.326 करोड़ रुपये और नगालैंड Nagaland के लिए 68.02 करोड़ रुपये मंजूर किए गए हैं।

यह अतिरिक्त सहायता केंद्र द्वारा राज्यों को राज्य आपदा प्रतिक्रिया कोष State Disaster Response Fund में जारी की गई धनराशि के अतिरिक्त है, जो पहले से ही राज्यों के निपटान में है।

वित्तीय वर्ष 2022-23 के दौरान केंद्र सरकार ने 25 राज्यों को उनके SDRF में 15,770.40 करोड़ रुपये और NDRF से चार राज्यों को 502.744 करोड़ रुपये जारी किए हैं।

बयान में कहा गया है, कि केंद्र सरकार ने आपदाओं के तुरंत बाद इन राज्यों में अंतर-मंत्रालयी केंद्रीय टीमों (आईएमसीटी) की प्रतिनियुक्ति की थी, उनसे ज्ञापन प्राप्त होने की प्रतीक्षा किए बिना।