CCI: डिजिटल बाजारों में उचित प्रतिस्पर्धा तय करना जरूरी

Share Us

416
CCI: डिजिटल बाजारों में उचित प्रतिस्पर्धा तय करना जरूरी
26 Oct 2022
min read

News Synopsis

सीसीआई के चेयरमैन CCI Chairman ने डिजिटल बाजारों Digital Markets में प्रतिस्पर्धा Competition को लेकर चिंता व्यक्त की है। भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग  Competition Commission of India (सीसीआई) के चेयरमैन अशोक कुमार गुप्ता  Ashok Kumar Gupta ने अपने बयान में कहा है कि डिजिटल बाजारों में प्रतिस्पर्धा को लेकर चिंताजनक स्थिति है। इसलिए डिजिटल बाजारों को प्रभावी ढंग से विनियमित करने व उचित प्रतिस्पर्धा सुनिश्चित करने के लिए एक ढांचे की व्यवहार्यता पर बारीकी से विचार करने की जरूरत है।

हाल ही में गूगल Google पर भारी जुर्माना लगाने वाले आयोग के चेयरमैन ने मंगलवार को कहा कि नियामक Regulatory जुर्माना लगाने और इसकी मात्रा तय करने में व्यावहारिक रहा है। सीसीआई की कार्रवाई व्यापार व आर्थिक वास्तविकताओं से अलग नहीं होती हैं। मंगलवार को आयोग के शीर्ष पद से सेवानिवृत्त होने वाले कुमार ने कहा कि सीसीआई डिजिटल बाजार में उचित प्रतिस्पर्धा सुनिश्चित करने को कदम उठा रहा है। वहीं, एंड्रॉयड Android मामले से जुड़े फैसले पर गूगल की टिप्पणियों के बारे में पूछे जाने पर अशोक कुमार ने कुछ कहने से इनकार कर दिया।

आयोग ने कई बाजारों में अपनी प्रभावी स्थिति के दुरुपयोग के लिए गूगल पर एक सप्ताह में 2,274.2 करोड़ रुपए का जुर्माना लगाया है। उन्होंने आगे कहा कि भारत में दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा स्टार्टअप पारिस्थितिकी तंत्र Startup Ecosystem मौजूद है। प्रौद्योगिकी आधारित स्टार्टअप Startups सभी क्षेत्रों में प्रभावी हैं। इसलिए हम भारत में उन रूपरेखाओं से भी जुड़े रहें, जिन्हें हमारे समकक्ष विकसित कर रहे हैं।