सीबीडीटी का कर चोरी रोकने के लिए नया प्लान, जानें डिटेल्स

Share Us

366
सीबीडीटी का कर चोरी रोकने के लिए नया प्लान, जानें डिटेल्स
27 Aug 2022
min read

News Synopsis

देश में कर चोरी Tax Evasion रोकने के लिए सीबीडीटी CBDT नए क्षेत्रों में प्रवेश करेगा। इसी सिलसिले में प्रत्यक्ष कर संग्रह और आईटीआर रिफंड ITR Refund पर सीबीडीटी अध्यक्ष CBDT Chairman ने कहा है कि 14.20 लाख करोड़ रुपए की लक्ष्य राशि में से लगभग 4.80 लाख करोड़ रुपए का शुद्ध संग्रह किया जा चुका है। इस साल सकल संग्रह पिछले साल की तुलना में लगभग 38 फीसदी अधिक है। पिछले वर्ष के 52,000 करोड़ रुपए रिफंड की तुलना में इस वर्ष  93,000 करोड़ रुपए का रिफंड किया गया है। सीबीडीटी के अध्यक्ष नितिन गुप्ता Nitin Gupta ने कहा है कि आयकर विभाग कर चोरी की जांच के लिए अर्थव्यवस्था के ‘नए क्षेत्रों’ में  प्रवेश कर रहा है, इसकी जांच इकाइयां विदेशों में संपत्ति Property abroad रखने वाले भारतीयों के बड़े पैमाने पर डेटा के माध्यम से विश्लेषण का उपयोग कर रही हैं।

गौर करने वाली बात ये है कि केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड कर Central Board of Direct Taxes विभाग का प्रशासनिक निकाय Administrative Bodies है। यह प्रत्यक्ष कर श्रेणी के तहत सरकार के लिए राजस्व एकत्र Revenue Collection करने के अपने नियमित कार्य के अलावे कर चोरी की घटनाओं की जांच के लिए खोज और जब्ती अभियान Search and Seizure Drive चलाता है। सीबीडीटी की ओर से कहा गया है कि हम कर चोरी का पता लगाने के लिए अर्थव्यवस्था के अलग-अलग क्षेत्रों को कवर कर रहे हैं।

हम खुद को केवल रियल एस्टेट या डवलपर्स Real Estate or Developers तक ही सीमित नहीं रहे हैं दूसरे सेक्टर के टैक्स चोरी करने वाले लोगों पर भी हमारी नजर है। इनमें फार्मा Pharma, डेवलपर्स Developers, मैन्युफैक्चरर और सेवा प्रदाता Manufacturers and Service Providers कंपनियां शामिल हैं।