News In Brief Crypto World
News In Brief Crypto World

CBDT क्रिप्टो टैक्स को लेकर स्थिति करेगा साफ

Share Us

303
CBDT क्रिप्टो टैक्स को लेकर स्थिति करेगा साफ
10 Jun 2022
6 min read

News Synopsis

क्रिप्टोकरेंसी Cryptocurrency का चलन दुनियां World में बहुत तेजी से बढ़ रहा है। वहीं भारत India में भी इसको लेकर प्रक्रियाएं Processes तेज हो गई हैं। सेंट्रल बोर्ड ऑफ डायरेक्ट टैक्सेज Central Board of Direct Taxes (CBDT) इस वर्ष लागू हुए क्रिप्टो टैक्स सिस्टम Crypto Tax System से जुड़े सामान्य प्रश्नों FAQs की एक लिस्ट तैयार कर रहा है। क्रिप्टो ट्रेडिंग Crypto Trading से मिलने वाले प्रॉफिट Profit  पर 30 फीसदी टैक्स लगाया गया है। इसके साथ ही प्रत्येक क्रिप्टो ट्रांजैक्शन Crypto Transactions पर 1 फीसदी का TDS भी चुकाना पड़ेगा।

इनकम टैक्स डिपार्टमेंट Income Tax Department की ओर से आयोजित एक कार्यक्रम में CBDT की प्रमुख संगीता सिंह Sangita Singh ने कहा कि इन प्रश्नों के उत्तर अगले महीने की शुरुआत तक जारी कर दिए जाएंगे। इसका उद्देश्य क्रिप्टो सेगमेंट Crypto Segment से जुड़े लोगों के लिए इस टैक्स को लेकर स्थिति स्पष्ट करना है। CBDT टैक्स से जुड़े मामलों पर नियंत्रण रखने वाली सर्वोच्च संस्था है।

संगीता सिंह ने आगे कहा कि, "क्रिप्टो सेगमेंट पर स्थिति को स्पष्ट करने के लिए हम FAQs पर काम कर रहे हैं।" वहीं, क्रिप्टो इंडस्ट्री Crypto Industry से जुड़े एक्सपर्ट्स और फर्मों Experts and Firms ने केंद्र सरकार Central Government से क्रिप्टो से मिलने वाले प्रॉफिट पर 30 फीसदी के टैक्स को कम करने पर विचार करने का निवेदन किया है।