News In Brief Auto
News In Brief Auto

CarTrade ने OLX इंडिया का ऑटो बिजनेस 537 करोड़ में खरीदा

Share Us

544
CarTrade ने OLX इंडिया का ऑटो बिजनेस 537 करोड़ में खरीदा
14 Jul 2023
min read

News Synopsis

मुंबई स्थित यूज्ड कार प्लेटफॉर्म CarTrade 537 करोड़ रुपये में ऑनलाइन मार्केटप्लेस OLX India के ऑटो बिक्री कारोबार का अधिग्रहण करेगा।

CarTrade ने कहा कि वह सोबेक ऑटो इंडिया प्राइवेट लिमिटेड Sobek Auto India Private Limited में 100% हिस्सेदारी का अधिग्रहण करेगा, जो इकाई नकद प्रतिफल के लिए OLX इंडिया के ऑटोमोटिव व्यवसाय Automotive Business of OLX India का स्वामित्व रखती है। भले ही यह लाभदायक है, अधिग्रहण से कारट्रेड की नकदी पर काफी असर पड़ सकता है।

31 मार्च 2023 तक कंपनी जिसने 2021 में अपनी सार्वजनिक पेशकश से पहले टेमासेक होल्डिंग्स और टाइगर ग्लोबल Temasek Holdings and Tiger Global जैसे निवेशकों से धन जुटाया था और स्टैंडअलोन आधार पर अपनी पुस्तकों में 1,185 करोड़ रुपये नकद और नकद समकक्ष थे।

ओएलएक्स डच-सूचीबद्ध निवेश फर्म प्रोसस की वर्गीकृत इकाई है। इस साल की शुरुआत में प्रोसस ने कहा कि वह कमजोर व्यापक आर्थिक स्थितियों और सेगमेंट के लिए बढ़ती चुनौतियों के कारण वैश्विक स्तर पर ओएलएक्स के ऑटोमोटिव कारोबार OLX Automotive Business को बेच रहा है। कथित तौर पर प्रोसस ने कारट्रेड के साथ सौदा बंद करने से पहले कार्स24 और स्पिनी सहित प्रयुक्त कार सेगमेंट में कई अन्य खिलाड़ियों के साथ चर्चा की थी।

कंपनी ने स्टॉक एक्सचेंज फाइलिंग में कहा यह अधिग्रहण कंपनी के निवेश के रणनीतिक उद्देश्यों को आगे बढ़ाने के लिए है, जो कारट्रेड टेक के मौजूदा व्यवसायों को सहक्रियात्मक लाभ प्रदान करता है।

फाइलिंग के अनुसार सोबेक ऑटो ने वित्त वर्ष 2012 के लिए 1,110.4 करोड़ रुपये का कारोबार दर्ज किया, जो वित्त वर्ष 2011 में 592.3 करोड़ रुपये था। इसमें कहा गया सोबेक के अधिग्रहण के हिस्से के रूप में सोबेक ने कुछ ब्रांडों और प्रौद्योगिकी के उपयोग के लिए एक बौद्धिक संपदा लाइसेंस समझौते और एक संक्रमणकालीन समर्थन समझौते में प्रवेश किया है।

पिछले महीने जारी अपने आय विवरण में प्रोसस ने कहा ई-कॉमर्स के निरंतर संचालन से 617 मिलियन डॉलर का समेकित व्यापार घाटा समूह के ई-कॉमर्स विकास विस्तार में वृद्धिशील निवेश को दर्शाता है, क्योंकि हमने उच्च-दृढ़ विश्वास वाले विकास में निवेश करना जारी रखा है। वर्ष की दूसरी छमाही में इस व्यवसाय के लिए बाजार की स्थिति काफी खराब हो गई और समूह ओएलएक्स ऑटो से बाहर निकलने की प्रक्रिया पूरी कर रहा है।

प्रोसस ने पिछले महीने भी कहा कि वह ओएलएक्स क्लासीफाइड OLX Classifieds और अपने प्रयुक्त कार लिस्टिंग व्यवसाय के लिए खरीदारों की तलाश कर रहा था।

ओएलएक्स ने हाल ही में कुछ दक्षिण और मध्य अमेरिकी देशों में परिचालन बंद कर दिया है, साथ ही 800 लोगों को नौकरी से निकाल दिया है।

कारट्रेड टेक के शेयर सोमवार को बीएसई पर अपने पिछले बंद स्तर से 1.7% कम होकर 486.85 रुपये पर बंद हुए। 31 मार्च 2023 को समाप्त वर्ष के लिए CarTrade Tech ने 363.73 करोड़ रुपये का परिचालन राजस्व और FY23 के लिए 40.43 करोड़ रुपये का शुद्ध लाभ दर्ज किया।