News In Brief Auto
News In Brief Auto

कारों को देश में ही मिलेगी सुरक्षा रेटिंग, भारत एनसीएपी को मंजूरी

Share Us

334
कारों को देश में ही मिलेगी सुरक्षा रेटिंग, भारत एनसीएपी को मंजूरी
25 Jun 2022
min read

News Synopsis

भारत India के ऑटो निर्माताओं Auto Manufacturers को अब अपनी गाड़ियों के क्रैश टेस्ट Crash Test के लिए Global NCAP ग्लोबल एनसीएपी में भेजने की आवश्यक्ता नहीं पड़ेगी है। भारत की जल्द ही अपनी खुद की सुरक्षा एजेंसी Safety Agency होगी जिसका नाम भारत एनसीएपी  Bharat NCAP होगा। देश के केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी Union Minister Nitin Gadkari ने इसकी पुष्टि की है कि वाहनों के लिए नई सुरक्षा एजेंसी को मंजूरी दे दी गई है और इस संबंध में एक अधिसूचना पहले ही जारी हो चुकी है।

सड़क Roads, परिवहन और राजमार्ग मंत्री Transport and Highways Minister नितिन गडकरी ने सोशल मीडिया ट्विटर Social Media Twitter पर इस बारे में घोषणा की है।  उन्होंने लिखा है कि, "मैंने अब भारत एनसीएपी New Car Assessment Program शुरू करने के लिए जीएसआर अधिसूचना के मसौदे को मंजूरी GSR Notification draft approved दे दी है, जिसमें भारत में ऑटोमोबाइल automobiles को क्रैश टेस्ट में उनके प्रदर्शन के आधार पर स्टार रेटिंग दी जाएगी।"

गडकरी ने कहा कि, "भारत-एनसीएपी एक उपभोक्ता-केंद्रित मंच के रूप में काम करेगा, जिससे ग्राहक सुरक्षित वाहनों के निर्माण के लिए भारत में ओईएम के बीच एक स्वस्थ प्रतिस्पर्धा healthy competition को बढ़ावा देते हुए अपनी स्टार-रेटिंग के आधार पर सुरक्षित कारों का विकल्प चुन सकेंगे।

क्रैश टेस्ट के आधार पर भारतीय कारों की स्टार रेटिंग न सिर्फ कारों में संरचनात्मक और यात्री सुरक्षा Structural and Passenger Safety सुनिश्चित करने के लिए, बल्कि भारतीय ऑटोमोबाइल Indian Automobiles की निर्यात-योग्यता को बढ़ाने के लिए भी बेहद जरूरी है।"