News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

CaratLane ने अवनीश आनंद को CEO नियुक्त किया

Share Us

402
CaratLane ने अवनीश आनंद को CEO नियुक्त किया
26 Aug 2023
5 min read

News Synopsis

ओमनी-चैनल ज्वैलरी रिटेलर कैरेटलेन CaratLane ने अपने संस्थापक और सीईओ मिथुन सचेती Founder and CEO Mithun Sacheti के जाने के लगभग एक हफ्ते बाद अवनीश आनंद Avnish Anand को अपना नया मुख्य कार्यकारी नियुक्त किया।

अवनीश आनंद पहले टाटा समूह के स्वामित्व वाली कैरेटलेन के मुख्य परिचालन अधिकारी थे, और 8 वर्षों से अधिक समय से कंपनी में हैं। और संस्थापक टीम का एक अभिन्न अंग थे। उन्होंने कैरेटलेन को आज इस मुकाम तक पहुंचाने में शानदार भूमिका निभाई है, कंपनी ने एक बयान में कहा।

टाटा समूह Tata Group की कंपनी टाइटन कैरेटलेन ट्रेडिंग में मिथुन सचेती और उनके परिवार से 4,621 करोड़ रुपये नकद में 27.18% हिस्सेदारी खरीद रही है। टाइटन के पास अब कंपनी का 98.28% हिस्सा है।

फ्लिपकार्ट के संस्थापक सचिन और बिन्नी बंसल Flipkart Founders Sachin and Binny Bansal द्वारा कंपनी में अपनी हिस्सेदारी वॉलमार्ट को बेचने के बाद टाइटन के साथ लेनदेन भारत में किसी ईकॉमर्स संस्थापक के लिए दूसरा सबसे बड़ा निकास था। टाइटन द्वारा कैरेटलेन के कर्मचारियों द्वारा रखे गए कर्मचारी स्टॉक विकल्प (ईएसओपी) को लगभग 340-350 करोड़ रुपये या लगभग 42 मिलियन डॉलर में खरीदने की भी उम्मीद है। कंपनी में लगभग 1,700 कर्मचारी हैं, और इसके ESOP पूल के पास लगभग 1.5% हिस्सेदारी है।

टाइटन ने पहली बार 2016 में लगभग 563 करोड़ रुपये के मूल्यांकन पर कैरेटलेन में 62% हिस्सेदारी खरीदी थी। 2016 और 2019 के बीच इसने किस्तों में ओमनीचैनल रिटेलर के शेयर खरीदे, कुल 440-450 करोड़ रुपये खर्च किए, मुख्य रूप से कैरेटलेन में एकमात्र उद्यम निवेशक टाइगर ग्लोबल से शेयरों की द्वितीयक खरीद के माध्यम से।

कैरेटलेन का मूल्यांकन 2016 में 563 करोड़ रुपये से बढ़ाकर 17,000 करोड़ रुपये या लगभग 2 बिलियन डॉलर कर दिया, जब टाइटन ने पहली बार कैरेटलेन में बहुमत हिस्सेदारी हासिल की थी।

चेन्नई स्थित कंपनी पिछले तीन वर्षों से कर पूर्व सकारात्मक लाभ की रिपोर्ट कर रही है, जो पांच साल की अवधि में 55% चक्रवृद्धि वार्षिक वृद्धि दर (सीएजीआर) से बढ़ रही है।

कैरेटलेन का राजस्व सालाना आधार पर 32.4% बढ़कर 640 करोड़ रुपये हो गया, ब्याज और करों से पहले की कमाई (ईबीआईटी) 35 करोड़ रुपये रही - ईबीआईटी मार्जिन 5.5%। कंपनी ने तिमाही में 11 स्टोर जोड़े, जिससे भारत के 93 शहरों में स्टोर की संख्या 233 हो गई।

CaratLane के बारे में:

कैरेटलेन की स्थापना 2008 में की गई थी, जिसका उद्देश्य सुंदर आभूषणों को सुलभ, किफायती और हमेशा पहनने योग्य बनाना था। देश भर में सैकड़ों महिलाओं से बात करने के बाद हमें पता चला कि महिलाओं को एक आम दुविधा का सामना करना पड़ता था, विशेष अवसरों के लिए महंगे आभूषणों के बीच चयन करना और रोजमर्रा के आभूषणों का चयन करना जो निम्न गुणवत्ता के थे, और उनकी बदलती जीवनशैली के साथ तालमेल नहीं बिठा रहे थे। कैरेटलेन की स्थापना महिलाओं को आधुनिक, बढ़िया आभूषणों तक पहुंच प्रदान करने के लिए की गई थी, जो रोज़ पहनने योग्य भी थे।

आज कैरेटलेन भारत का सबसे बड़ा ओमनी-चैनल ज्वैलर है। कैरेटलेन के 66 से अधिक भारतीय शहरों में 165 से अधिक खुदरा स्टोर हैं।