News In Brief Auto
News In Brief Auto

वाहनों के लिए कार सुरक्षा मूल्यांकन कार्यक्रम हुआ जारी

Share Us

366
वाहनों के लिए कार सुरक्षा मूल्यांकन कार्यक्रम हुआ जारी
27 Jun 2022
min read

News Synopsis

देश में नया कार सुरक्षा मूल्यांकन कार्यक्रम New Car Safety Assessment Programme भारत एनसीएपी Bharat NCAP 1 अप्रैल 2023 से शुरू कर दिया जाएगा। यह दुर्घटना परीक्षणों Accident Trials में उनके प्रदर्शन के आधार पर ऑटोमोबाइल को स्टार रेटिंग Star Rating of Automobiles देने का सिस्टम प्रस्तावित करता है।

एक आधिकारिक बयान के मुताबिक, भारत न्यू कार असेसमेंट प्रोग्राम (भारत एनसीएपी) श्रेणी एम 1 (यात्रियों की गाड़ी के लिए इस्तेमाल होने वाले मोटर वाहन, जिसमें चालक की सीट के अलावा आठ सीटें शामिल हैं) के प्रकार के अनुमोदित मोटर वाहनों Approved Motor Vehicles पर लागू होता है, जिनका सकल वाहन वजन 3.5 टन से कम है चाहे ये देश में निर्मित हो या आयातित।

बयान में आगे कहा गया है कि भारत एनसीएपी रेटिंग उपभोक्ताओं Rating Consumers को वाहन का मूल्यांकन करने वाले लोगों के लिए प्रदान की जाने वाली सुरक्षा के स्तर का एक संकेत प्रदान करेगी। इस कार्यक्रम के लिए वाहनों का परीक्षण आवश्यक बुनियादी ढांचे के साथ परीक्षण एजेंसियों Testing Agencies पर किया जाएगा।

ट्वीटर के जरिए सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री Minister of Road Transport and Highways नितिन गडकरी Nitin Gadkari ने कहा है कि भारत न्यू कार असेसमेंट प्रोग्राम (भारत एनसीएपी) एक उपभोक्ता-केंद्रित मंच के रूप में काम करेगा, जिससे ग्राहक अपनी स्टार-रेटिंग के आधार पर सुरक्षित कारों का विकल्प चुन सकेंगे।

जबकि सुरक्षित वाहनों के निर्माण के लिए भारत में मूल उपकरण निर्माताओं Original Equipment Manufacturers (ओईएम) के बीच स्वस्थ प्रतिस्पर्धा होगी।