News In Brief Auto
News In Brief Auto

Car Care Tips: कार के पेंट का रखें इस तरह ख्याल, हमेशा दिखेगी नई

Share Us

287
Car Care Tips: कार के पेंट का रखें इस तरह ख्याल, हमेशा दिखेगी नई
27 Sep 2022
min read

News Synopsis

कभी-कभी हमें सड़क Road पर नई कार New Car भी पुरानी जैसी देखने में लगती है। वहीं कुछ पुरानी कारें Used Car बिल्कुल नई जैसी चमचमाती हुई प्रतीत होती हैं। आखिर ऐसे कैसे होता है। इस खबर में हम आपको ऐसी ही कुछ टिप्स दे रहे हैं जिसके जरिए आप भी अपनी पुरानी कार को नई जैसी बना सकते हैं। कार को धोते समय कभी भी कपड़े धोने वाला साबुन और वॉशिंग पाउडर Soap & Washing Powder का उपयोग नहीं करना चाहिए और ना ही कभी कपड़े धोने वाले ब्रश का उपयोग करना चाहिए। इससे कार के पेंट पर बुरा प्रबाव पड़ता है।

साथ ही कई बार ऐसे निशान Marks भी आ जाते हैं जो देखने में बुरे तो लगते ही हैं। इसलिए कार को धोने वाले स्पेशल लिक्विड Special Liquid वाले फोम से या फिर शैंपू से ही कार को धोना चाहिए और इस दौरान सॉफ्ट ब्रश या कपड़े Soft Brush or Cloth का उपयोग करना चाहिए। वहीं, काफी समय तक सीधी धूप में खड़ी रहने से कार का पेंट Paint खराब हो जाता है या पीला पड़ जाता है। इसलिए सलाह दी जाती है कि कार को संभव हो तो पेड़ के नीचे या फिर ऐसी जगह पार्क करना चाहिए जहां पर सीधी धूप कम आए। इससे कार ठंडी भी रहेगी और पेंट भी खराब नहीं होगा।

अगर आप कई दिनों तक कार को नहीं चलाते हैं तो कार को कवर से ढकना भी बेहतर होगा। ऐसा करके आप कार को धूल-मिट्टी Dust-Soil से तो बचाएंगे ही साथ ही कार का पेंट भी लंबे समय तक नए जैसा रहेगा। बेहतर होगा कि अगर आपकी कार का कवर वॉटरप्रूफ Waterproof भी हो जिससे बारिश से भी कार को सुरक्षा मिलेगी। 

हालांकि बारिश के दौरान कार को कवर करने से बचना चाहिए। कार की धुलाई के बाद अगर आप कार के पेंट पर वैक्स Wax on Paint लगाते हैं तो इससे कार के पेंट की उम्र लंबी होती है। धुलाई के बाद वैक्स लगाने से कार के पेंट पर एक ना दिखने वाली परत बन जाती है जो धूल, मिट्टी और ना दिखाई देने वाले सूक्ष्म कणों से पेंट की सुरक्षा करती है।