News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

कैपिटालैंड इन्वेस्टमेंट ने भारत में नया बिजनेस पार्क डेवलपमेंट फंड लॉन्च किया

Share Us

243
कैपिटालैंड इन्वेस्टमेंट ने भारत में नया बिजनेस पार्क डेवलपमेंट फंड लॉन्च किया
10 Aug 2023
6 min read

News Synopsis

कैपिटालैंड इन्वेस्टमेंट लिमिटेड Capitaland Investment Limited ने भारत के गेटवे शहरों में प्रमुख स्थानों पर ग्रेड ए बिजनेस पार्क में निवेश Investment in Grade A Business Park करने के लिए S$525 मिलियन के लक्ष्य फंड आकार के साथ एक बिजनेस पार्क डेवलपमेंट फंड Business Park Development Fund, कैपिटालैंड इंडिया ग्रोथ फंड 2 Capitaland India Growth Fund 2 जुटाने की योजना बनाई है।

सीएलआई CLI ने फंड के पहले समापन में 50% हिस्सेदारी के लिए एक वैश्विक संस्थान से S$263 मिलियन (1630 करोड़ रुपये) सुरक्षित किए हैं। सीएलआई का इरादा अपने निवेशकों और भागीदारों के साथ मजबूत तालमेल बनाए रखते हुए प्रबंधन के तहत अपने फंड को बढ़ाने की अपनी परिसंपत्ति-हल्की रणनीति के अनुरूप फंड में 20% की प्रायोजक हिस्सेदारी बनाए रखने का है। 20% हिस्सेदारी के लिए सीएलआई के इक्विटी योगदान को शामिल करते हुए, पहले समापन के लिए कुल इक्विटी प्रतिबद्धता S$368 मिलियन (2290 करोड़ रुपये) है। इससे सीएलआई के एफयूएम में लगभग एस$700 मिलियन जुड़ने की उम्मीद है।

प्राइवेट इक्विटी रियल एस्टेट के सीईओ साइमन ट्रेसी Real Estate CEO Simon Tracey ने कहा "भारत में लगभग 30 वर्षों के अनुभव के साथ एक वैश्विक रियल एस्टेट निवेश प्रबंधक के रूप में हम निवेशकों को आकर्षक रिटर्न देने वाली गुणवत्ता वाली संपत्ति प्रदान करने के लिए अपनी गहरी स्थानीय विशेषज्ञता का लाभ उठाने में सक्षम हैं।"

CIGF2 ने अपनी प्रारंभिक संपत्ति के रूप में S$95 मिलियन3 (590 करोड़ रुपये) में CLI से इंटरनेशनल टेक पार्क चेन्नई, रेडियल रोड में 70% की इक्विटी हिस्सेदारी हासिल कर ली है। विनिवेश के बाद सीएलआई आईटीपीसी-रेडियल रोड CLI ITPC-Radial Road संपत्ति का प्रबंधन जारी रखेगी।

चेन्नई Chennai के व्यापारिक केंद्र में स्थित 2.6 मिलियन वर्ग फुट का आईटीपीसी-रेडियल रोड आईटी/आईटी-सक्षम सेवा क्षेत्र को पूरा करता है। यह ग्रेड ए कार्यालय स्थान के दो ब्लॉक, अत्याधुनिक बुनियादी ढांचा प्रदान करता है, और आगामी मेट्रो लाइन सहित परिवहन के सभी साधनों से अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है। आईटीपीसी-रेडियल रोड ITPC-Radial Road को दो चरणों में विकसित किया जा रहा है, चरण 1 के 3Q 2023 तक पूरा होने की उम्मीद है। यह परियोजना सक्रिय किरायेदार रुचि और पट्टे की पूर्व-प्रतिबद्धताओं को आकर्षित कर रही है।