कैंपबेल विल्सन संभालेंगे एयर इंडिया की कमान, गृह मंत्रालय से मिली ये मंजूरी

Share Us

325
कैंपबेल विल्सन संभालेंगे एयर इंडिया की कमान, गृह मंत्रालय से मिली ये मंजूरी
27 Jul 2022
min read

News Synopsis

भारत India की दिग्गज विमानन कंपनी Air India की कमान अब कैंपबेल विल्सन Campbell Wilson संभालेंगे। टाटा समूह Tata Group की एयरलाइन एयर इंडिया के मनोनीत मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) CEO कैम्पबेल विल्सन को गृह मंत्रालय Ministry of Home Affairs से सुरक्षा संबंधी मंजूरी Security Clearance भी मिल गई है। गृह मंत्रालय से मंजूरी मिलने के बाद अब विल्सन के एयर इंडिया की कमान संभालने का रास्ता साफ हो गया है।

गौर करने वाली बात ये है कि टाटा समूह ने एयर इंडिया के अधिग्रहण के बाद कैम्पबेल विल्सन को एयर इंडिया का सीईओ नियुक्त करने का फैसला किया था। वहीं देश में नागर विमानन नियमों Civil Aviation Regulations के तहत एयरलाइन कंपनियों के मुख्य अधिकारियों की नियुक्ति के लिये गृह मंत्रालय से मंजूरी लेने की जरूरत होती है। बीते 12 मई को टाटा संस ने विल्सन को एयर इंडिया का सीईओ और प्रबंध निदेशक CEO & Managing Director नियुक्त करने का ऐलान किया था।

इससे पहले कैम्पबेल सिंगापुर एयरलांइस Singapore Airlines के सीईओ रहे हैं। उनके पास कनाडा Canada, हांगकांग और जापान Hong Kong and Japan की एयरलाइन कंपनियों में काम करने का भी अनुभव है। बीते साल अक्टूबर में सरकार ने प्रतिस्पर्धी बोली प्रक्रिया Competitive Bidding Process के जरिए सार्वजनिक क्षेत्र की नागर विमानन कंपनी एयर इंडिया को टाटा संस की सहायक कंपनी Subsidiary of Tata Sons, टैलेस प्राइवेट लिमिटेड Tales Private Limited को सौंप दिया था। सरकार और टाटा ग्रुप Govt and Tata Group के बीच यह डील करीब 18,000 करोड़ रुपए में हुई थी।