कैडबरी बनाने वाली कंपनी मोंडेलेज 2026 तक भारत में 4,000 करोड़ रुपये का निवेश करेगी

Share Us

1124
कैडबरी बनाने वाली कंपनी मोंडेलेज 2026 तक भारत में 4,000 करोड़ रुपये का निवेश करेगी
23 Mar 2023
7 min read

News Synopsis

स्नैकिंग फर्म मोंडेलेज इंटरनेशनल Snacking Firm Mondelez International ने कहा कि वह अगले चार वर्षों में भारत में 4000 करोड़ रुपये का निवेश करेगी जो मुख्य रूप से ईंधन की बढ़ती मांग के लिए विनिर्माण और आपूर्ति श्रृंखला में है। निवेश का आकार पिछले चार वर्षों में किए गए निवेश से तीन गुना बड़ा है, जब कैडबरी Cadbury और ओरियो Oreo के निर्माता ने 1500 करोड़ रुपये खर्च किए थे।

भारत हमारे लिए एक प्राथमिकता वाला बाजार है, भारत India और हम अपने निवेश में तेजी लाना जारी रखते हैं। यह निवेश कारखानों Factories, गोदामों Warehouses, रसद logistics, ग्रामीण बाजारों Rural Markets सहित कोल्ड चेन Cold Chain जैसे बाजार के मार्ग में होगा और दीपक अय्यर मोंडेलेज़ Deepak Iyer Mondelez में भारत के अध्यक्ष इंटरनेशनल ने ईटी को बताया।

देश के चॉकलेट बाजार Chocolate Market के लगभग दो-तिहाई हिस्से को नियंत्रित करने वाली स्थानीय इकाई के साथ माता-पिता मोंडेलेज के लिए भारत का लगभग 1.4 बिलियन डॉलर का राजस्व है। कंपनी ने कहा कि 2026 तक के ताजा निवेश में ब्रांड और विज्ञापन पर खर्च शामिल नहीं होगा। अय्यर ने कहा यह वास्तव में मौजूदा संयंत्रों को अपग्रेड करके और साथ ही अतिरिक्त क्षमता बढ़ाकर और बाजार क्षमताओं के लिए हमारे मार्ग को मजबूत करके हमारे विनिर्माण फुटप्रिंट Manufacturing Footprint को वास्तव में बदलने में मदद करेगा।

पिछले कुछ वर्षों में मोंडेलेज़ ने मुख्य रूप से श्री सिटी आंध्र प्रदेश Sri City Andhra Pradesh में एक ग्रीनफ़ील्ड प्लांट Greenfield Plant और मुंबई Mumbai के बाहरी इलाके में ठाणे Thane में एक वैश्विक अनुसंधान Global Research, विकास और गुणवत्ता हब Development & Quality Hub स्थापित करने के लिए $230 मिलियन से अधिक का निवेश किया है।

पिछले साल कंपनी ने बिक्री में दो अंकों की वृद्धि दर्ज की समग्र बाजार में मंदी की प्रवृत्ति को कम किया। वास्तव में पिछले जुलाई में मोंडेलेज़ ने एक निवेशक कॉल Investor Call के दौरान कहा था, कि अगर उनके पास क्षमता है, और बढ़ती मांग को पूरा करने के लिए नई उत्पादन लाइनें जोड़ी हैं, तो वे भारत में और अधिक बिक्री कर सकते हैं।

टॉफलर के अनुसार मोंडेलेज ने वित्त वर्ष 22 के दौरान बिक्री में 16% की छलांग लगाते हुए 9,296 करोड़ रुपये की कमाई की जबकि शुद्ध लाभ 2% गिरकर 978 करोड़ रुपये हो गया। जबकि चॉकलेट भारत में कैडबरी का पर्याय है, कंपनी ने कहा कि वह सिर्फ चॉकलेट निर्माता के रूप में जाने जाने के बजाय एक स्नैकिंग कंपनी Snacking Company बनना चाहती है।

अय्यर ने कहा प्रति व्यक्ति खपत में वृद्धि और नए उपभोक्ताओं के साथ पैठ बढ़ाने से हमारी श्रेणियों की खपत से प्रेरित हम अपनी मात्रा वृद्धि में महत्वपूर्ण गति देख रहे हैं। हमें पूरा विश्वास है, कि यह प्रक्षेपवक्र जारी रहेगा।

भारत में चॉकलेट की प्रति व्यक्ति खपत लगभग 200 ग्राम प्रति वर्ष है, जबकि यूके में यह प्रति वर्ष 10 किलो से अधिक है, हेडरूम बहुत बड़ा है। प्रतिद्वंद्वी मार्स दुनिया का सबसे बड़ा चॉकलेट निर्माता भारत Big Chocolate Manufacturer India को विश्व स्तर पर अपने सबसे तेजी से बढ़ते बाजारों में से एक के रूप में गिना जाता है, और इसने भारत में अपने परिचालन में $200 मिलियन से अधिक का निवेश किया है।