News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

कैबिनेट सेमीकंडक्टर निर्माण के लिए 25,000 करोड़ की योजना को मंजूरी देगी

Share Us

582
कैबिनेट सेमीकंडक्टर निर्माण के लिए 25,000 करोड़ की योजना को मंजूरी देगी
14 Jun 2023
6 min read

News Synopsis

न्यूज़ एजेंसी ने बुधवार को बताया कि कैबिनेट देश में सेमीकंडक्टर मैन्युफैक्चरिंग Semiconductor Manufacturing के लिए 25,000 करोड़ रुपये की योजना को मंजूरी दे सकती है। कैबिनेट की बैठक के बाद दोपहर में घोषणा होने की उम्मीद है, जो चल रही है, समाप्त हो गई है।

मई में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण Finance Minister Nirmala Sitharaman ने कहा कि केंद्र अर्धचालकों और घटकों को शामिल करने के लिए उत्पादन से जुड़ी प्रोत्साहन योजनाओं Linked Incentive Plans का विस्तार करके भारत में अधिक निवेश आकर्षित करने को प्राथमिकता दे रहा है।

सीतारमण ने कहा कि भारत ने व्यापार करने में अधिक आसानी सुनिश्चित करने और अधिक निवेश आकर्षित करने के लिए विभिन्न प्रतिबंधों में ढील दी है। वह "निवेश के बढ़ते अवसर: गंतव्य भारत" विषय पर व्यापारिक नेताओं के साथ बातचीत कर रही थीं।

पिछले साल सितंबर में कैबिनेट ने 76,000 करोड़ रुपये के परिव्यय के साथ भारत में सेमीकंडक्टर निर्माण Semiconductor Manufacturing in India के लिए एक पीएलआई योजना PLI Scheme को मंजूरी दी थी। इसने प्रौद्योगिकी नोड्स और डिस्प्ले मैन्युफैक्चरिंग में सेमीकंडक्टर फैब के लिए परियोजना Project for Semiconductor Fab in Technology Nodes and Display Manufacturing लागत के 50 प्रतिशत के समान वित्तीय समर्थन की अनुमति दी।

पीएलआई योजना ने कंपाउंड सेमीकंडक्टर्स, पैकेजिंग और अन्य सेमीकंडक्टर सुविधाओं के लिए वित्तीय सहायता को पहले के 30 प्रतिशत से बढ़ाकर 50 प्रतिशत कर दिया।

इससे पहले सेमीकंडक्टर फैब के लिए प्रोत्साहन नोड के आकार पर आधारित थे, 45 नैनोमीटर से 65 एनएम तक के नोड्स को परियोजना लागत के 30 प्रतिशत के प्रोत्साहन की पेशकश की गई थी, 28 एनएम और 45 एनएम के बीच के लोगों को 40 प्रतिशत समर्थन की पेशकश की गई थी। और केवल 28 एनएम और नीचे के नोड्स को 50 प्रतिशत वित्तीय सहायता की पेशकश की गई थी। नए बदलावों के बाद सभी फैब संयंत्रों को नोड आकार के बावजूद 50 प्रतिशत की वित्तीय सहायता प्राप्त करने की अनुमति दी गई।