News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

कैबिनेट ने पीएम-प्रणाम योजना को मंजूरी देने की योजना बनाई

Share Us

778
कैबिनेट ने पीएम-प्रणाम योजना को मंजूरी देने की योजना बनाई
14 Jun 2023
5 min read

News Synopsis

वैकल्पिक उर्वरक स्रोतों को बढ़ावा देने के लिए Budget 2023 में प्रस्तावित पीएम-प्रणाम योजना PM-Pranam Scheme को मंत्रिमंडल द्वारा अपनाने की संभावना है। पीएम प्रणाम का मतलब कृषि प्रबंधन योजना Agriculture Management Plan के लिए वैकल्पिक पोषक तत्वों को बढ़ावा देना है, जिसे रासायनिक उर्वरकों पर सब्सिडी के बोझ को कम करने के लिए शुरू किया गया था। यहां आपको पीएम प्रणाम कार्यक्रम PM Pranam program के बारे में जानने की जरूरत है।

पीएम प्रणाम क्या है?

पीएम-प्रणाम योजना PM-Pranam Scheme, धरती माता की बहाली Restoration of Mother Earth, जागरूकता Awareness, पोषण और सुधार Nutrition and Improvement के लिए PM कार्यक्रम के लिए है। योजना का प्रमुख लक्ष्य रासायनिक उर्वरकों के उपयोग को कम करना और रसायनों के संतुलित उपयोग को प्रोत्साहित करना है। सरकार पर्यावरणीय प्रभावों को कम करते हुए हरित विकास को प्राप्त करने के लिए उर्वरक विकल्पों को बढ़ावा देने का इरादा रखती है।

उद्देश्य:

योजना का प्रमुख लक्ष्य जैव उर्वरकों और जैविक उर्वरकों के संयोजन में उर्वरकों के संतुलित उपयोग को बढ़ावा देना है।

पीएम प्रणाम कार्यक्रम भी कम राज्य सब्सिडी पर जोर देता है। पहल के अनुसार राज्यों को उनकी सब्सिडी बचत के आधे के बराबर अनुदान मिलेगा। सब्सिडी बचत का उपयोग उर्वरक व्यवसाय में नई प्रौद्योगिकी के वित्तपोषण के लिए किया जाएगा।

पीएम प्रणाम योजना के लाभ:

भारत में एक करोड़ से अधिक किसान पीएम प्रणाम योजना Kisan PM Pranam Yojana से लाभान्वित होंगे। उर्वरकों के विकल्प को बढ़ावा देने की सरकार की पहल किसानों को मिट्टी की उर्वरता बनाए रखने के लिए लागत प्रभावी और पर्यावरण के अनुकूल विकल्प प्रदान करेगी। पीएम प्रणाम योजना का उद्देश्य कृषि प्रबंधन के लिए वैकल्पिक पोषक तत्वों को बढ़ावा देना है।

अन्य प्रमुख बिंदु:

इसके अलावा रिपोर्ट के अनुसार योजना के तहत आवंटित धन का 70% गांव, ब्लॉक और जिला स्तर पर वैकल्पिक उर्वरकों और वैकल्पिक उर्वरक उत्पादन इकाइयों के तकनीकी अपनाने से जुड़े संपत्ति निर्माण के लिए उपयोग किए जाने की संभावना है।

शेष 30% पुरस्कार राशि का उपयोग उर्वरक कटौती और जागरूकता निर्माण में सक्रिय किसानों, पंचायतों, किसान-उत्पादक संगठनों और स्वयं सहायता समूहों को पुरस्कृत करने और प्रोत्साहित करने के लिए किया जा सकता है।