News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

कैबिनेट ने बीएसएनएल के लिए 89,000 करोड़ के पुनरुद्धार पैकेज को मंजूरी दी: सूत्र

Share Us

575
कैबिनेट ने बीएसएनएल के लिए 89,000 करोड़ के पुनरुद्धार पैकेज को मंजूरी दी: सूत्र
07 Jun 2023
7 min read

News Synopsis

समाचार रिपोर्टों के अनुसार केंद्रीय मंत्रिमंडल ने बुधवार को भारत संचार निगम लिमिटेड Bharat Sanchar Nigam Limited के लिए 89,000 करोड़ रुपये के पुनरुद्धार पैकेज को मंजूरी दे दी। पैकेज का उपयोग बीएसएनएल की 4जी और 5जी सेवाओं 4G and 5G Services of BSNL को बढ़ाने के लिए किया जाएगा। सूत्रों ने कहा कि सरकार का मानना है, कि टेलीकॉम में एक पीएसयू को अपने रणनीतिक महत्व के कारण फलना-फूलना चाहिए।

सरकार द्वारा घोषित बीएसएनएल के लिए यह पहला पुनरुद्धार पैकेज नहीं है। जुलाई 2022 में केंद्र ने टेलीकॉम पीएसयू को अधिक लाभदायक संगठन में बदलने के लिए 4जी और 5जी सेवाएं प्रदान करने के लिए बीएसएनएल के लिए एक पुनरुद्धार पैकेज की घोषणा की। पैकेज सेवाओं की उन्नति और उनकी गुणवत्ता, बीएसएनएल की बैलेंस शीट को संकट में डालने और बीएसएनएल के ऑप्टिकल फाइबर नेटवर्क BSNL's Optical Fiber Network के विस्तार पर केंद्रित था।

केंद्र ने बीएसएनएल के साथ भारत ब्रॉडबैंड नेटवर्क लिमिटेड Bharat Broadband Network Limited का भी विलय कर दिया। इस विलय के साथ बीएसएनएल को यूनिवर्सल सर्विस ऑब्लिगेशन फंड Universal Service Obligation Fund to BSNL के माध्यम से 1.85 लाख ग्राम पंचायतों में अतिरिक्त 5.67 लाख किलोमीटर ऑप्टिकल फाइबर बिछाया गया।

पहले यह बताया गया था, कि सरकार कर्ज में डूबी दूरसंचार कंपनी महानगर टेलीफोन निगम लिमिटेड Mahanagar Telephone Nigam Limited को बंद करने पर विचार कर रही है। नतीजतन एमटीएनएल के कर्मचारियों और संचालन को बीएसएनएल में स्थानांतरित करने की योजना है, दो राज्य के स्वामित्व वाली दूरसंचार कंपनियों के विलय के पिछले प्रस्ताव को छोड़ दें। बंद करने पर विचार करने का निर्णय इस तथ्य से उपजा है, कि एमटीएनएल लगातार घाटे का सामना कर रहा है, और भारी मात्रा में कर्ज के बोझ तले दब गया है।

इस साल अप्रैल में सरकार ने बीएसएनएल और एमटीएनएल BSNL and MTNL से उन संपत्तियों की सूची की पहचान करने के लिए कहा जिनका मुद्रीकरण किया जा सकता है। एक समाचार रिपोर्ट के मुताबिक दूरसंचार विभाग Department of Telecommunications ने दोनों दूरसंचार कंपनियों को मुद्रीकरण के लिए 10 करोड़ रुपये तक के मूल्य के साथ कोर और गैर-प्रमुख संपत्तियों की पहचान करने के लिए कहा है। मामले से वाकिफ लोगों का हवाला देते हुए रिपोर्ट में यह भी कहा गया है, कि बीएसएनएल के प्रत्येक सर्कल में इस रेंज में कम से कम 10 ऐसी संपत्तियों की पहचान करने की संभावना है।