कैबिनेट से 'पीएम श्री' योजना को मंजूरी, पीएम गतिशक्ति पर भी निर्णय

Share Us

371
कैबिनेट से 'पीएम श्री' योजना को मंजूरी, पीएम गतिशक्ति पर भी निर्णय
08 Sep 2022
min read

News Synopsis

बुधवार को केंद्रीय कैबिनेट Union Cabinet की अहम बैठक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी Prime Minister Narendra Modi की अध्यक्षता में हुई। इस बैठक में पीएम श्री योजना और पीएम गतिशक्ति योजना PM Shree Yojana and PM Gati Shakti Yojana से जुड़े कई अहम फैसले लिए गए। कैबिनेट के फैसले की जानकारी देते हुए केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान Union Education Minister Dharmendra Pradhan ने कहा है कि कैबिनेट की बैठक में 'पीएमश्री' स्कूलों की स्थापना के लिए एक नई योजना शुरू करने को मंजूरी दी गई है। प्रधान ने कहा है कि देश के 14,000 से अधिक केंद्रीय और नवोदय विद्यालयों Kendriya and Navodaya Vidyalayas को मजबूत बनाते हुए पीएम श्री स्कूलों के रूप में विकसित किया जाएगा। केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने कहा कि केंद्रीय मंत्रिमंडल ने PM-SHRI स्कूलों की स्थापना के लिए नई योजना को मंजूरी दी है।

छात्र 12वीं पास कर दुनिया में प्रतिस्पर्धात्मक तरीके से जाने के लिए तैयार हो जाएं, ये स्कूल का उद्देश्य रहेगा। इन स्कूलों में लगभग 20 लाख विद्यार्थी Students रहेंगे। इसके साथ ही, केंद्रीय मंत्रिमंडल ने पीएम गति शक्ति ढांचे को लागू करने के लिए रेलवे की भूमि के दीर्घकालिक पट्टे पर नीति को मंजूरी दे दी गई है। केंद्रीय सूचना और प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर Union Information and Broadcasting Minister Anurag Thakur, ने जानकारी देेते हुए कहा है कि आने वाले पांच वर्षों में 300 कार्गो टर्मिनल Cargo Terminal विकसित किए जाएंगे।

केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने आगे कहा कि PM मोदी की अध्यक्षता में मंत्रिमंडल ने PM गति शक्ति फ्रेमवर्क को लागू करने के लिए रेलवे की नई लैंड पॉलिसी New Land Policy को संयोजित करने के लिए रेल मंत्रालय के प्रस्ताव को मंजूरी दी है। इसमें कार्गो से संबंधित गतिविधियां हों, पब्लिक यूटिलिटी Public Utility, रेलवे के एक्सक्लूजिव इस्तेमाल में संशोधन किए गए हैं। उन्होंने कहा कि पीएम गति शक्ति ढांचे को लागू करने के लिए रेलवे की जमीन को दीर्घावधि पट्टे पर देने की नीति अगले 90 दिनों में लागू होगी।