News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

कैबिनेट ने सेमीकंडक्टर आपूर्ति श्रृंखला में सुधार के लिए भारत-जापान साझेदारी को मंजूरी दी

Share Us

273
कैबिनेट ने सेमीकंडक्टर आपूर्ति श्रृंखला में सुधार के लिए भारत-जापान साझेदारी को मंजूरी दी
26 Oct 2023
6 min read

News Synopsis

कैबिनेट ने भारत के इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय और जापान के अर्थव्यवस्था, व्यापार और उद्योग मंत्रालय के बीच है, जो जापान-भारत सेमीकंडक्टर आपूर्ति श्रृंखला साझेदारी पर ध्यान केंद्रित करता है।

उद्योगों और डिजिटल प्रौद्योगिकियों की उन्नति में सेमीकंडक्टर्स द्वारा निभाई जाने वाली महत्वपूर्ण भूमिका को स्वीकार करते हुए दोनों देशों के बीच सहयोग को बढ़ावा देना है।

सरकार-से-सरकार (जी2जी) और बिजनेस-टू-बिजनेस (बी2बी) दोनों पहलों तक फैला हुआ है, जो भारत और जापान की संबंधित शक्तियों का लाभ उठाते हुए एक लचीली सेमीकंडक्टर आपूर्ति श्रृंखला Flexible Semiconductor Supply Chain को आगे बढ़ाने के अवसर पैदा करने पर केंद्रित है। और दोनों देशों के बीच सहयोग को बढ़ावा देने के अलावा साझेदारी से सहयोग में सुधार लाने की उम्मीद है, जिससे आईटी क्षेत्र में रोजगार के अवसर बढ़ सकते हैं।

इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय इलेक्ट्रॉनिक्स विनिर्माण Ministry of Electronics and Information Technology Electronics Manufacturing के लिए एक सक्षम वातावरण स्थापित करने के लिए सक्रिय रूप से काम कर रहा है।

देश के भीतर सेमीकंडक्टर और डिस्प्ले इकोसिस्टम के मजबूत और टिकाऊ विकास को सुनिश्चित करने के लिए "भारत में सेमीकंडक्टर और डिस्प्ले मैन्युफैक्चरिंग इकोसिस्टम के विकास के लिए कार्यक्रम" पेश किया गया था।

यह कार्यक्रम सेमीकंडक्टर फैब्स, डिस्प्ले फैब्स, कंपाउंड सेमीकंडक्टर्स के लिए फैब्स, सिलिकॉन फोटोनिक्स, सेंसर, अलग सेमीकंडक्टर, सेमीकंडक्टर असेंबली, परीक्षण, मार्किंग और पैकेजिंग,आउटसोर्स सेमीकंडक्टर असेंबली और टेस्ट सुविधाएं की स्थापना के लिए वित्तीय सहायता प्रदान करता है।

इसके अलावा देश के भीतर सेमीकंडक्टर और डिस्प्ले विनिर्माण पारिस्थितिकी तंत्र Semiconductor and Display Manufacturing Ecosystem के विकास के लिए भारत की रणनीतियों को संचालित करने के लिए डिजिटल इंडिया कॉरपोरेशन के तहत "इंडिया सेमीकंडक्टर मिशन" की स्थापना की गई है।

MeitY को द्विपक्षीय और क्षेत्रीय ढांचे के तहत सूचना प्रौद्योगिकी के उभरते और अग्रणी क्षेत्रों में अंतर्राष्ट्रीय सहयोग को बढ़ावा देने का भी काम सौंपा गया है।

इस उद्देश्य को पूरा करने के लिए MeitY ने द्विपक्षीय सहयोग, सूचना आदान-प्रदान और लचीली आपूर्ति श्रृंखलाओं के विकास, स्थिति की सुविधा के लिए विभिन्न देशों के समकक्ष संगठनों और एजेंसियों के साथ समझौता किया।

भारत-जापान डिजिटल पार्टनरशिप अक्टूबर 2018 में प्रधान मंत्री मोदी Prime Minister Modi की जापान यात्रा के दौरान शुरू की गई थी, जिसमें सहयोग के मौजूदा क्षेत्रों को आगे बढ़ाया गया और विज्ञान और प्रौद्योगिकी/सूचना और संचार प्रौद्योगिकी (S&T/ICT) में सहयोग के दायरे में नई पहल शुरू की गई।

जापान-भारत सेमीकंडक्टर आपूर्ति श्रृंखला साझेदारी पर इस MoC का उद्देश्य इलेक्ट्रॉनिक्स पारिस्थितिकी तंत्र में सहयोग के दायरे और गहराई का विस्तार करना है।

उद्योगों और डिजिटल प्रौद्योगिकियों की उन्नति में सेमीकंडक्टर की मौलिक भूमिका को पहचानते हुए यह साझेदारी सेमीकंडक्टर आपूर्ति श्रृंखला के लचीलेपन को मजबूत करेगा।