News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

कैबिनेट ने गांवों के लिए ब्रॉडबैंड कनेक्टिविटी को मंजूरी दी

Share Us

491
कैबिनेट ने गांवों के लिए ब्रॉडबैंड कनेक्टिविटी को मंजूरी दी
05 Aug 2023
6 min read

News Synopsis

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने भारतनेट परियोजना Bharatnet Project के लिए अंतिम-मील ब्रॉडबैंड कनेक्टिविटी योजना Broadband Connectivity Plan को मंजूरी दे दी है, जिसकी लागत 1.39 लाख करोड़ रुपये होगी और देश भर के 6.4 लाख गांवों को कवर किया जाएगा। उन्होंने कहा कि भारतनेट पहल के अनुसार लगभग 1.94 लाख गाँव अब जुड़ चुके हैं, और शेष गाँव अगले 2.5 वर्षों में जुड़ जायेंगे।

कैबिनेट ने अपनी बैठक में देश के सभी गांवों में घरों तक अंतिम मील ऑप्टिकल फाइबर-आधारित कनेक्टिविटी प्रदान करने के लिए 1,39,579 करोड़ रुपये की मंजूरी दी।

भारत ब्रॉडबैंड नेटवर्क लिमिटेड Bharat Broadband Network Limited राज्य के स्वामित्व वाली बीएसएनएल का एक प्रभाग, ग्रामीण स्तर के उद्यमियों के सहयोग से अंतिम-मील कनेक्टिविटी की पेशकश करेगा।

पायलट प्रोजेक्ट के सफल समापन के बाद फाइबर-टू-द-होम को लागू करने का मॉडल एक स्थानीय व्यवसायी की सहायता से विकसित किया गया था। सूत्रों के अनुसार परीक्षण पहल का विस्तार करने से पहले चार जिलों में समुदायों को जोड़ने के लिए पहली बार इस्तेमाल किया गया था, अधिकांश राज्यों के 60,000 गांवों तक।

बीबीएनएल ग्राहक परिसर उपकरण और घरों को जोड़ने के लिए आवश्यक अतिरिक्त फाइबर प्रदान करने के लिए जिम्मेदार है, जबकि स्थानीय व्यापार मालिक नेटवर्क Local Business Owner Network को बनाए रखने के प्रभारी हैं।

जिसने 60,000 गांवों को सेवा प्रदान की, लगभग 3,800 उद्यमियों द्वारा चलाया गया, जिन्होंने 3.51 लाख इंटरनेट कनेक्शन की पेशकश की। हर महीने प्रति परिवार औसतन 175 गीगाबाइट डेटा की खपत होती है।

यह पहल बीबीएनएल और वीएलई BBNL and VLE के बीच 50% के राजस्व-साझाकरण के आधार पर शुरू की जा रही है, और मासिक ब्रॉडबैंड पैकेज Monthly Broadband Package की लागत 399 रुपये और अधिक से शुरू होती है।

देश में 37 लाख रूट किलोमीटर ऑप्टिकल फाइबर केबल है, जिसमें से बीबीएनएल ने 7.7 लाख आरकेएम स्थापित किया है।

ब्रॉडबैंड कनेक्शन ने ग्रामीण क्षेत्रों Broadband Connection to Rural Areas को सशक्त बनाना शुरू कर दिया है, जहां लोगों ने अंतरराष्ट्रीय डॉक्टरों से इलाज कराना शुरू कर दिया है, कुछ व्यवसायियों ने यूट्यूब पर ट्यूटोरियल Businessmen Tutorial on Youtube प्रदान करना शुरू कर दिया है, परिवार प्रतिस्पर्धी परीक्षाओं की तैयारी पर पैसे बचा रहे हैं, और कई अन्य उपयोग के मामले भी आ रहे हैं।

इस पहल से देश में 2.5 लाख नए रोजगार पैदा होने की उम्मीद है।