News In Brief World News
News In Brief World News

चीन की धमकी दरकिनार, अमेरिका ताइवान के साथ बढ़ाएगा कारोबार

Share Us

543
चीन की धमकी दरकिनार, अमेरिका ताइवान के साथ बढ़ाएगा कारोबार
19 Aug 2022
min read

News Synopsis

ताइवान Taiwan को लेकर चीन और अमेरिका China and the US विवाद का मामला किसी से छिपा नहीं है। इसी बीच चीन की धमकी  China Threats को दरकिनार कर अमेरिका ने ताइवान में अधिक निवेश व गहरे व्यापारिक संबंधों Trade Relations के लिए औपचारिक व्यापार वार्ता शुरू करने की घोषणा कर दी है। उसका प्रयास चीन की आर्थिक घेराबंदी करने का है। अमेरिका के व्यापार विभाग Department of Trade की उपप्रतिनिधि सारा बियांची Sarah Bianchi ने जानकारी देते हुए कहा कि अमेरिकन इंस्टीट्यूट इन ताइवान American Institute in Taiwan, (एआईटी ) व ताइपे इकोनॉमिक एंड कल्चरल रिप्रेजेंटेटिव ऑफिस Taipei Economic and Cultural Representative Office (टीईसीआरओ) के तहत व्यापार पर औपचारिक वार्ता शुरू कर दी गई है।

इसके नतीजे के तौर पर ताइवान और अमेरिका Taiwan and America के बीच व्यापार और निवेश के संबंध को गहरा किया जाएगा। दोनों पक्षों के बीच आपसी व्यापार प्राथमिकताओं को साझा मूल्यों के आधार पर बढ़ाया जाएगा। इससे श्रमिक और व्यवसायियों  Workers and Businessmen के लिए नवाचार व समावेशी आर्थिक विकास को बढ़ावा मिलेगा। इस साल जून में एआईटी व टीईसीआरओ  AIT and TECRO ने अमेरिका व ताइवान के बीच 21वीं सदी में व्यापार वार्ता का रोडमैप तैयार करने का ऐलान किया था।

वहीं दूसरी तरफ अमेरिका और ताइवान के बीच व्यापार वार्ता को लेकर चीन ने विरोध जताया है। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता वांग वेनबिन Foreign Ministry Spokesperson Wang Wenbin ने कहा कि ताइवान के साथ किसी भी देश के औपचारिक व्यापार सौदे व समझौते का चीन विरोध करता है।