News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

सिंगल यूज वाले प्लास्टिक उत्पादों पर रोक से, शेयर बाजार में कागज कंपनियों की चांदी 

Share Us

310
सिंगल यूज वाले प्लास्टिक उत्पादों पर रोक से, शेयर बाजार में कागज कंपनियों की चांदी 
05 Jul 2022
7 min read

News Synopsis

सिंगल यूज प्लास्टिक Single Use Plastics से बनी वस्तुओं पर बैन का प्रॉफिट कागज उद्योग Paper Industries की कंपनियों को मिला है, जिससे उनके शेयर Shares चढ़ गए हैं। आपको बता दें कि बीते एक महीने में सेषसायी पेपर Sessaysay Paper समेत कागज विनिर्माता कंपनियों के शेयरों में तीन से आठ प्रतिशत की वृद्धि हुई है, वह भी तब जबकि इस दौरान बीएसई सेंसेक्स और निफ्टी BSE Sensex & Nifty में पांच फीसदी की गिरावट आई है। एक महीने के दौरान सेषसायी पेपर एंड बोर्ड्स Sessaysay Paper & Board के शेयर 7.80 फीसदी चढ़ गए हैं। 

गौरतलब है कि देश भर में 1 जुलाई से सिंगल यूज प्लास्टिक पर पूरी तरह से प्रतिबंध लगा दिया गया है, जिससे अब कागज की डिमांड बाजार में बढ़ गई है। जिन एसयूपी उत्पादों पर पाबंदी लगाई गई है उनमें ईयरबड, गुब्बारे के लिए प्लास्टिक की छड़ें, झंडे, कैंडी स्टिक, आइसक्रीम स्टिक, पॉलीस्टाइनिन (थर्मोकोल), प्लेट, कप, गिलास, कांटे, चम्मच, चाकू, पुआल, ट्रे, निमंत्रण कार्ड, सिगरेट के पैकेट, 100 माइक्रोन से कम के प्लास्टिक या पीवीसी बैनर शामिल हैं। 

इस बारे में एचडीएफसी सिक्योरिटीज में खुदरा अनुसंधान के प्रमुख Head of Retail Research at HDFC Securities दीपक जसानी Deepak Jasani ने कहा कि देखा जाए तो इस कागज बनाने वाली कंपनियों को इस प्रतिबंध का लाभ मिलना चाहिए लेकिन ज्यादातर पेपर कंपनियां इस तरह के उत्पाद नहीं बनाती हैं और निकट भविष्य में वे इनके उत्पादन के क्षेत्र Production Sectors में उतरने वाली भी नहीं हैं।