भारत में आसान हुआ व्यापार, 100 बिलियन डॉलर का आंकड़ा होगा पार- केंद्र

Share Us

387
भारत में आसान हुआ व्यापार, 100 बिलियन डॉलर का आंकड़ा होगा पार- केंद्र
26 Sep 2022
min read

News Synopsis

शनिवार को भारत की केंद्र सरकार central government ने अपने बयान में कहा है कि चालू वित्त वर्ष current financial year में भारत 100 बिलियन डॉलर का विदेशी निवेश foreign investment आकर्षित कर सकता है। सरकार ने कहा है कि यह देश में बड़े पैमाने पर सरकार की ओर से व्यापार trade को आसान बनाने के कारण संभव हो पाएगा। दरअसल वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय ministry of commerce and industry ने एक बयान जारी किया है। जिसमें कहा गया है कि देश के 31 राज्यों और 57 क्षेत्रों में 101 से ज्यादा देशों से विदेश निवेश आता है। हाल के आर्थिक बदलावों economic changes और व्यापार को आसान बनाने के नियमों के चलते भारत चालू वित्त वर्ष में एफडीआई में 100 बिलियन डॉलर का आंकड़ा छू सकता है।

केंद्र सरकार central government के बयान में आगे कहा गया है कि विदेशी निवेश को आकर्षित करने के लिए सरकार ने पिछले कुछ समय में अपनी नीतियों को पारदर्शी और उदार transparent and liberal बनाया है। इसके साथ ही सरकार ने अधिकतर क्षेत्रों में विदेशी निवेश foreign investment के लिए ऑटोमेटिक रूट transparent and liberal खोले हैं। मंत्रालय ने कहा कि दिशानिर्देशों व विनियमों के उदारीकरण के चलते कंपनियों पर अनावश्यक अनुपालन बोझ कम हुआ है और अब भारत में व्यापार करना सुगम और आसान हो गया है।

चालू वित्त वर्ष की पहली तिमाही (अप्रैल-जून) में इक्विटी एफडीआई equity FDI कम हो कर 16.6 बिलियन डॉलर रह गया है, जो पिछले वित्त वर्ष के मुकाबले इसी अवधि में 6 प्रतिशत कम है। जबकि खिलौनों के आयात में वित्त वर्ष 2021-22 में 70 फीसदी की गिरावट दर्ज हुई है। यह गिरकर 877 करोड़ रुपए पर आ गया है। दूसरी ओर खिलौनों के निर्यात में 61 फीसदी की वृद्धि हुई है और यह बढ़कर अब 326 बिलियन डॉलर पर पहुंच गया है।