News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

जीएसटी कलेक्शन में हुई बंपर बढ़ोतरी

Share Us

351
जीएसटी कलेक्शन में हुई बंपर बढ़ोतरी
09 Jun 2022
7 min read

News Synopsis

भारत की अर्थव्यवस्था Economy of India कोरोना Corona के झटकों से उबरने लगी है। देशभर में जीएसटी संग्रह GST collection का जो ताजा आंकड़ा सामने आया है, उससे तो यही संकेत मिलता है। गौरतलब है कि कोविड की तीसरी लहर के कमजोर पड़ने के साथ ही आर्थिक गतिविधियों Economic activities में आई तेजी का असर जीएसटी कलेक्शन GST collection में हुई बंपर बढ़ोतरी को दर्शा रहा है। जीएसटी कलेक्शन के आंकड़े ने अप्रैल व मई में भी नया रिकॉर्ड कायम किया।

बीते दो महीने अप्रैल व मई 2022 का जीएसटी कलेक्शन का आंकड़ा आ गया है और इसमें सालाना आधार पर तेजी देखी गई है। गौतमबुद्घ नगर Gautam Buddha Nagar में वाणिज्य कर विभाग Commerce Tax Department को पिछले दो महीनों में बढ़कर जीएसटी संग्रह प्राप्त हुआ, जो अप्रैल 2021 में प्राप्त जीएसटी संग्रह 62,799.26 लाख रुपये से बढ़कर अप्रैल 2022 में 93,908.83 लाख रुपये प्राप्त हुआ। वहीं मई 2021 में प्राप्त जीएसटी संग्रह 40438 लाख रुपये से बढ़कर मई 2022 में 69879.13 लाख रुपये प्राप्त हुआ जो पिछली साल मई में विभाग को प्राप्त क्लेक्शन से 72.78 प्रतिशत ज्यादा है।

आपको बता दें कि वाणिज्य कर विभाग के अफसर जीएसटी में पंजीकृत फर्मों Registered Firms की लगातार समीक्षा कर रहे हैं। उन फर्मों को भी विशेष तौर पर देखा जा रहा है जो विभाग में पंजीकृत नहीं कराई गई हैं। इस बारे में विभाग के अफसर ने बताया कि जीएसटी की चोरी रोकने में ऑनलाइन सिस्टम ने काफी मदद की है। जीएसटी क्लेक्शन में हुई बढ़ोतरी से सरकारी खजाने में वृद्धि होगी। इससे सरकार Government को आमजन के लिए नई योजनाएं लाने का मौका मिलेगा।