News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

मुबंई-अहमदाबाद रूट पर दौड़ेगी पहली बुलेट ट्रेन, प्रोजेक्ट की बढ़ी लागत

Share Us

693
मुबंई-अहमदाबाद रूट पर दौड़ेगी पहली बुलेट ट्रेन, प्रोजेक्ट की बढ़ी लागत
01 Aug 2022
7 min read

News Synopsis

महाराष्ट्र Maharashtra में सरकार बदलते ही मुंबई-अहमदाबाद Mumbai-Ahmedabad Bullet Train Project के बीच प्रस्तावित भारत की पहली बुलेट ट्रेन India's first bullet train प्रोजेक्ट को गति मिल गई है। जिससे इस प्रोजेक्ट में लगने वाली अनुमानित लागत Estimated Cost बढ़ गई है। वर्ष 2015 में हुए सर्वे के अनुसार मुबंई-अहमदाबाद रूट पर पहली बुलेट ट्रेन दौड़ाने में करीब 1.08 लाख करोड़ रुपये खर्च होने का अनुमान लगाया गया था लेकिन अब यह बढ़कर 1.60 लाख करोड़ रुपये हो गई है।

इस बारे में नेशनल हाई स्पीड रेल कॉर्पोरेशन लिमिटेड National High Speed Rail Corporation Limited का कहना है कि प्रोजेक्ट के लिए नई लागत की जानकारी अभी नहीं दी जा सकती है। भूमि अधिग्रहण का काम और सभी कॉन्ट्रैक्ट्स पूरे होने के बाद ही इसकी घोषणा की जाएगी। गौरतलब है कि कोविड-19 महामारी आने के कारण हाई-स्पीड रेल High Speed Rail का काम बुरी तरह से प्रभावित हुआ है, जिससे इस परियोजना में देरी हो रही है।

आपको बता दें कि जापान की हाई स्पीड ट्रेन शिंकानसेन Japan's high speed train Shinkansen (भारत में बुलेट ट्रेन) को भारतीय परिस्थितियों के अनुसार से ढाला जा रहा है। भारत के तापमान, धूल और भार के हिसाब से इसमें बदलाव किए जा रहे हैं। इस बदलाव के बाद जापान की E5 शिंकानसेन सीरीज की ट्रेनों को भारत भेजा जाएगा। E5 सीरीज शिंकानसेन ट्रेन को हिताची और कावासाकी हेवी इंडस्ट्रीज Hitachi and Kawasaki Heavy Industries ने बनाया है। 3.35 मीटर चौड़ी यह ट्रेन 320 किलोमीटर प्रति घंटे की गति से दौड़ने में सक्षम है और यह भारत में यह इसी रफ्तार से दौड़ेगी। इस गति में यह ट्रेन 508 किलोमीटर की दूरी लगभग दो घंटों में पूरी कर लेंगी।