ब्रिटेन की लिज ट्रस सरकार ने आयकर में की बड़ी कटौती, जानें डिटेल

Share Us

369
ब्रिटेन की लिज ट्रस सरकार ने आयकर में की बड़ी कटौती, जानें डिटेल
24 Sep 2022
min read

News Synopsis

गुरुवार को ब्रिटेन UK की नई लिज ट्रस सरकार New Lease Truce Government ने करों में कटौती Tax Cuts करने का ऐलान किया साथ ही इन्वेस्टमेंट इनिशिएटिव Investment Initiative का नया कार्यक्रम भी शुरू किया है। सरकार की इस कवायद का मकसद देश की लड़खड़ाती अर्थव्यवस्था faltering economy को वापस पटरी पर लाना है। सरकार ने इस कार्यक्रम के तहत आयकर के बेसिक रेट Basic Rate को भी 20 पेंस से घटाकर 19 पेंस कर दिया है। इसके साथ ही 1,50,000 पाउंड से अधिक की आमदनी पर लगने वाले 45 फीसदी टैक्स को भी खत्म कर दिया है।

हाऊस ऑफ कामंस  House of Commons को इन बदलावों की जानकारी देते हुए वित्त मंत्री क्वासी क्वारतेंग Finance Minister Quasi Quarteng ने अपने बयान में कहा है कि, ‘सरकार विकास पर केंद्रीत नए दौर में नई रणनीति के साथ आगे बढ़ना चाहती है। सरकार का लक्ष्य 2.5 फीसदी का मध्यकालिक विकास दर Medium Term Growth Rate हासिल करना है। क्वारतेंग ने कहा कि हम ऐसा मानते हैं कि ज्यादा टैक्स से काम का मेहनताना कम होता है, निवेश में देरी होती है और कोई संस्था प्रतिकूल रूप से प्रभावित होती है।

सरकार ने वर्ष 2026-27 तक टैक्स में 45 बिलियन पाउंड की कटौती करने का निर्णय लिया है। जबकि सरकार की ओर से आयकर में कटौती करने के फैसले पर इंस्च्टीच्यूट ऑफ फिस्कल स्टडीज Institute of Fiscal Studies के निदेशक पॉल जॉनसन  Paul Johnson ने कहा है कि हमने आधी सदी में पहली बार इतने बड़े पैमाने पर टैक्स में कटौती देखी है। जॉनसन ने अपने बयान में कहा है कि पाउंड डॉलर के मुकाबले पिछले 37 वर्षों के न्यूनतम स्तर  Minimum Levels पर पहुंच गया है।

इसके साथ ही ब्रिटेन की सरकार के इस निर्णय के बाद से बॉन्ड्स और एफटीएसई Bonds and FTSE 100 भी पिछले मार्च तक के स्तर पर पहुंच गया है। सरकार ने आयकर में कटौती के साथ ही काॅरपोरेशन टैक्स Corporation Tax को बढ़ाकर 25 फीसदी करने का प्लान भी त्याग दिया है।