News In Brief Auto
News In Brief Auto

ब्रिटेन जेएलआर बैटरी प्लांट के लिए टाटा ग्रुप के साथ समझौता करेगा

Share Us

309
ब्रिटेन जेएलआर बैटरी प्लांट के लिए टाटा ग्रुप के साथ समझौता करेगा
19 Jul 2023
7 min read

News Synopsis

यूके इलेक्ट्रिक जगुआर और लैंड रोवर UK Electric Jaguar and Land Rover मॉडलों की एक नई श्रृंखला की आपूर्ति करने वाला बैटरी प्लांट बनाने के लिए टाटा समूह Tata Group से प्रतिबद्धता हासिल करने के लिए तैयार है।

टाटा ने पश्चिम इंग्लैंड के समरसेट में एक साइट चुनी है, जिसका स्वामित्व सलामांका ग्रुप के पास है, जो एक निवेश और सलाहकार व्यवसाय है, जिसकी जड़ें रियल एस्टेट में हैं। गैर-सार्वजनिक जानकारी पर चर्चा करते हुए नाम न छापने की शर्त पर लोगों ने कहा कि ब्रिटिश ब्रांडों की भारतीय मूल कंपनी इस सप्ताह जल्द ही अपने फैसले की रूपरेखा तैयार करेगी।

टाटा ने पहले स्पेन में अपनी बैटरी साइट बनाने पर विचार किया था, लेकिन यूके के पक्ष में निर्णय से उसके पारंपरिक घरेलू बाजार में जेएलआर के संयंत्रों JLR Plants के भविष्य को सुरक्षित करने में मदद मिलेगी। सेल फैक्ट्री की कुल क्षमता 40 गीगावाट घंटे होगी, जो बैटरी के आकार के आधार पर प्रति वर्ष लगभग आधे मिलियन वाहनों की आपूर्ति करने के लिए पर्याप्त होगी।

यह निर्णय सरकार और ऑटो उद्योग के लिए एक महत्वपूर्ण जीत का प्रतीक है, जो अमेरिका और यूरोपीय संघ में हरित-प्रौद्योगिकी प्रोत्साहनों Green-Technology Incentives के साथ प्रतिस्पर्धा करने के लिए संघर्ष कर रहा है। इंग्लैंड के उत्तर-पूर्व में प्रस्तावित बैटरी फैक्ट्री के केंद्र में स्थित कंपनी ब्रिटिशवोल्ट लिमिटेड इस साल की शुरुआत में प्रशासन में आ गई।

यह प्रधानमंत्री ऋषि सुनक Prime Minister Rishi Sunak के लिए भी एक महत्वपूर्ण राजनीतिक जीत होगी। यूरोपीय कार निर्माता यूके और ईयू European Car Makers UK and EU के बीच भेजे जाने वाले इलेक्ट्रिक वाहनों पर आगामी टैरिफ को लेकर चिंता जता रहे हैं, और चेतावनी दे रहे हैं, कि ब्रेक्सिट नियम लागू होने के बाद ब्रिटेन में कारों को असेंबल करना बहुत महंगा हो सकता है।

यूके के अधिकारियों द्वारा ब्रुसेल्स को समय सीमा में देरी करने के लिए मनाने का प्रयास किया गया है। यह अभी तक प्रगति नहीं कर सका है, जिससे संभावित रूप से ब्रिटेन के कार उद्योग को खतरा हो सकता है।