News In Brief World News
News In Brief World News

Britain: डूबते ब्रिटेन को 'भारत के लाल' ऋषि सुनक का सहारा!, जानें मामला

Share Us

407
Britain: डूबते ब्रिटेन को 'भारत के लाल' ऋषि सुनक का सहारा!, जानें मामला
15 Oct 2022
min read

News Synopsis

Britain: ब्रिटेन की प्रधानमंत्री लिज़ ट्रस Prime Minister Liz Truss ने जब से सत्ता संभाली है, तब से उनके खिलाफ देश में असंतोष बढ़ता जा रहा है। अंदेशा जताया जा रहा है कि लिज़ ट्रस ब्रिटेन के इतिहास की सबसे छोटे कार्यकाल की प्रधानमंत्री हो सकती हैं। कंजर्वेटिव पार्टी Conservative Party अपने नियमों के तहत लिज़ ट्रस को तब तक नहीं हटा सकती जब तक उनका एक साल का कार्यकाल पूरा न हो जाए। यूके के एक समाचार पत्र में बताया गया है कि कंजर्वेटिव पार्टी के कुछ सांसद MP उनसे बहुत असंतुष्ट दिखाई दे रहे हैं। ब्रिटेन में 6 सितंबर को लिज़ ट्रस बोरिस जॉनसन Boris Johnson की जगह नई प्रधानमंत्री बनी हैं। द स्कॉट्समैन The Scotsman की रिपोर्ट की मानें तो कंजर्वेटिव पार्टी के कुछ वरिष्ठ सांसद 1922 समिति के अध्यक्ष को अविश्वास से जुड़ा पत्र भेज रहे हैं। ये समिति कंजरवेटिव पार्टी के नियमों को निर्धारित करने वाला पैनल है।

द टाइम्स The Times के एसोसिएट पॉलिटिकल एडिटर Associate Political Editor हेनरी ज़ेफमैन Henry Zeffman ने गुरुवार को ट्वीट कर अपने बयान में कहा कि एक टोरी सांसद ने उन्हें बताया, 'अगर कमेटी ने नियम बदल दिए तो हम कुछ घंटों में अविश्वास की दहलीज पर पहुंच जाएंगे। यह कहना सुरक्षित है कि आज सुबह संसद में मूड खराब है।' ब्रिटेन की मुद्रा Currency of Britain डॉलर के मुकाबले लगातार कमजोर हो दिख रही है। जबक की खबर के मुताबिक लिज़ ट्रस ने शुक्रवार को वित्त मंत्री क्वासी क्वार्टेंग Finance Minister Quasi Quarteng को बर्खास्त कर दिया है।

क्योंकि उनकी टैक्स कटौती की नीतियों  tax cut policies ने वित्तीय बाजार में उथल-पुथल मचा दी। एक रिपोर्ट के अनुसार इस दौरान कुछ कंजर्वेटिव पार्टी के सांसदों ने लिज़ ट्रस से इस्तीफा resignation की भी मांग की है। ऐसा इसलिए क्योंकि भले ही 22 बिलियन डॉलर की प्रस्तावित टैक्स कटौती योजना  tax cut plan क्वासी लाए हों, लेकिन ये प्लान हमेशा से लिज़ ट्रस का ही था। जब वह चुनाव में पार्टी सदस्यों से वोट मांग रही थीं, तब भी उन्होंने टैक्ट कटौती की घोषणा की थी। क्वासी क्वार्टेंग को बर्खास्त करते हुए लिज़ ट्रस ने कथित तौर पर कहा, 'मैंने आज एक निर्णायक फैसला लिया है, क्योंकि मेरी प्राथमिकता देश की आर्थिक सुरक्षा सुनिश्चित करना है।