News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

BPCL ने हरित हाइड्रोजन उत्पादन के लिए क्षारीय इलेक्ट्रोलाइज़र तकनीक को बढ़ाने के लिए BARC के साथ गठबंधन किया

Share Us

633
BPCL ने हरित हाइड्रोजन उत्पादन के लिए क्षारीय इलेक्ट्रोलाइज़र तकनीक को बढ़ाने के लिए BARC के साथ गठबंधन किया
31 May 2023
6 min read

News Synopsis

कंपनी के एक कार्यकारी अधिकारी ने कहा कि भारत पेट्रोलियम कॉर्प Bharat Petroleum Corp का लक्ष्य 2025 तक देश में भाभा परमाणु अनुसंधान केंद्र Bhabha Atomic Research Center की तकनीक का उपयोग करके हरित हाइड्रोजन के लिए लगभग 1 मेगावाट इलेक्ट्रोलाइजर निर्माण क्षमता Electrolyzer Manufacturing Capacity बनाने में मदद करना है।

बीपीसीएल का अनुसंधान और विकास प्रभाग हरित हाइड्रोजन उत्पादन R&D Division of BPCL Green Hydrogen Production के लिए क्षारीय इलेक्ट्रोलाइजर प्रौद्योगिकी Alkaline Electrolyzer Technology को बढ़ाने के लिए बीएआरसी के साथ काम कर रहा है। बीपीसीएल के मुख्य महाप्रबंधक भरत एल नेवालकर BPCL Chief General Manager Bharat L Newalkar ने कहा कुछ तकनीकी और आर्थिक नवाचारों के साथ क्षारीय इलेक्ट्रोलाइजर की लागत को संभावित रूप से आधा किया जा सकता है।

उन्होंने कहा कि कंपनी इलेक्ट्रोलाइजर बनाने की सुविधा स्थापित करने के लिए एक तीसरे पक्ष को प्राप्त करने की योजना बना रही है, उन्होंने कहा कि प्रस्तावित सुविधा से उत्पादित क्षारीय इलेक्ट्रोलाइजर्स Manufactured Alkaline Electrolyzers की कीमत लगभग 800 डॉलर प्रति किलोवाट की वर्तमान दर से 20-30% कम होगी।

एक किलोग्राम ग्रीन हाइड्रोजन का उत्पादन Production of Green Hydrogen करने के लिए लगभग 55 kWh नवीकरणीय बिजली की आवश्यकता होती है। बीपीसीएल में आरएंडडी के प्रमुख रविकुमार वी Ravikumar V Head of R&D at BPCL ने कहा कि हरित हाइड्रोजन को व्यवहार्य बनाने के लिए पूंजी और साथ ही परिचालन व्यय को कम करना होगा। उन्होंने कहा कि हरित हाइड्रोजन लागत को कम करने के लिए नवाचार के साथ-साथ सरकारी समर्थन की आवश्यकता होगी। ग्रीन हाइड्रोजन का उत्पादन आज ग्रे हाइड्रोजन की तुलना में तिगुना है।

अधिकांश राज्य-संचालित रिफाइनर ग्रे हाइड्रोजन की भारी मात्रा को आंशिक रूप से बदलने के लिए ग्रीन हाइड्रोजन का उत्पादन शुरू करने की योजना बना रहे हैं, जिसका उपयोग वे मुख्य रूप से ईंधन से सल्फर को हटाने के लिए करते हैं।

रविकुमार ने कहा कि बीपीसीएल के आरएंडडी डिवीजन ने एक अधिक कुशल एलपीजी कुकिंग स्टोव बर्नर भी डिजाइन किया है, जो एक घर के लिए हर साल एक सिलेंडर के लायक गैस बचाने में मदद कर सकता है। बाजार में स्टोव की ईंधन दक्षता 68% है, जबकि बीपीसीएल के नए मॉडल की दक्षता 74% है। दोनों बर्नर की कीमत समान है। उन्होंने कहा कि बीपीसीएल के बर्नर का उपयोग करने वाले 70,000 से अधिक स्टोव पहले ही ग्राहकों को बेचे जा चुके हैं।