News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

BPCL ने किया भारत ओमान रिफाइनरीज का मर्जर 

Share Us

383
BPCL ने किया भारत ओमान रिफाइनरीज का मर्जर 
02 Jul 2022
6 min read

News Synopsis

दुनियाभर में कच्चे तेल की कीमतों Crude Oil Prices मे आए उछाल के बीच देश की दूसरी सबसे बड़ी ऑयल मार्केटिंग कंपनी Oil Marketing Company भारत पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड Bharat Petroleum Corporation Limited ने बड़ा कदम उठाया है। प्राइवेट होने जा रही इस कंपनी ने मध्य प्रदेश के बीना स्थित अपनी सहायक रिफाइनरी भारत ओमान रिफाइनरीज लिमिटेड Bharat Oman Refineries Limited का अपने में मर्जर Merger करने की घोषणा की है। 

इस मर्जर से दोनों कंपनियों को पारस्परिक रूप से लाभ मिलने की उम्मीद है। बीपीसीएल और उसके समूह की कंपनियों की तेल और गैस उद्योग की अपस्ट्रीम, रिफाइनिंग और डाउनस्ट्रीम Upstream, Refining and Downstream मूल्य चेन Value Chain में महत्वपूर्ण उपस्थिति है, जबकि बीओआरएल पाइपलाइनों के नेटवर्क के माध्यम से उत्तरी और मध्य भारत में उत्पाद सुरक्षा और रसद पहुंचाती है। BORL अभी बीपीसीएल की फुली ऑन्ड सब्सिडियरी है।

इस बारे में बीपीसीएल का कहना है कि इस मर्जर से उसे रिफाइनरीज के लिए कच्चे तेल की खरीद में फायदा होगा। साथ ही इससे रिफाइनरीज के लिए प्रॉडक्शन प्लानिंग और प्रॉडक्ट मिक्स में भी क्षमता के अधिकतम इस्तेमाल में मदद मिलेगी। बीपीसीएल के सीएमडी अरुण कुमार सिंह BPCL CMD Arun Kumar Singh ने कहा कि चूंकि ऊर्जा परिदृश्य में बड़े पैमाने पर बदलाव हो रहे हैं। बीपीसीएल ने ऊर्जा क्षेत्र में अपना विस्तार करने और भविष्य के विकास और स्थिरता के लिए विविधता लाने के लिए निश्चित योजनाएं तैयार की हैं। बीना रिफाइनरी के मर्जर के साथ हम तेजी से बदलते ऊर्जा बाजार Energy Markets में अधिक प्रभावी और लाभप्रद रूप से प्रतिस्पर्धा करने की क्षमताओं का निर्माण करेंगे।